Monday , July 24 2017
Home / स्पोर्ट्स / क्रिकेट / #INDvsAUS 1st Test: पहले दिन का खेल समाप्त, ऑस्ट्रेलिया नौ विकेट पर 256

#INDvsAUS 1st Test: पहले दिन का खेल समाप्त, ऑस्ट्रेलिया नौ विकेट पर 256

पुणे। ऑस्ट्रेलिया ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को भारत के खिलाफ दिन का खेल खत्म होने तक नौ विकेट के नुकसान पर 256 रन बना लिए हैं.

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है. पहले दिन स्टंप तक आस्ट्रेलिया ने नौ विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाये हैं. आज सुबह कंगारुओं ने शुरुआत तो  ठीक की थी लेकिन लंच के बाद उन्होंने अपना रिद्धम खो दिया और उनका विकेट लगातार गिरने लगा. उमेश यादव ने रिवर्स स्विंग गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश किया लेकिन मिशेल स्टार्क ने दबाव के हालात में जुझारु अर्धशतक बनाकर भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन आज कठिन पिच पर आस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 256 रन तक पहुंचाया.

टर्निंग पिच पर तेज गेंदबाज उमेश ने पुरानी गेंद से जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए 12 ओवर में 32 रन देकर चार विकेट लिये. एक समय आस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 205 रन था लेकिन स्टार्क ने आखिरी क्षणों में उम्दा पारी खेली. उसने 58 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 57 रन बनाये. टेस्ट क्रिकेट में नौवां अर्धशतक जमाते हुए स्टार्क ने अपने 1000 रन भी पूरे कर लिये. जोश हेजलवुड ( नाबाद एक ) के साथ उन्होंने दसवें विकेट की नाबाद साझेदारी में 55 रन जोडे. शीर्षक्रम में युवा सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने 156 गेंद में 68 रन बनाये. पेट में गड़बड़ी के बावजूद उन्होंने संयम के साथ क्रीज पर डटकर यह पारी खेली.

उन्हें डेविड वार्नर ( 38 ) का विकेट गिरने के बाद पेट की तकलीफ के कारण मैदान भी छोड़ना पड़ा था. सुनील गावस्कर से लेकर शेन वार्न तक ने यह बात कही कि पहले दिन विकेट बल्लेबाजी के लिए काफी मुश्किल था. ऐसे में स्टार्क ने उम्दा बल्लेबाजी करके यह सुनिश्चित किया कि आस्ट्रेलिया 250 रन का आंकडा पार करे. इसके साथ ही उमेश की भी तारीफ करनी होगी जिसे 28वें ओवर में गेंद मिली और आते ही उसने खतरनाक वार्नर को पवेलियन भेजा.

भारतीय स्पिनरों ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन दूसरे सत्र में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाते हुए चार विकेट 154 रन पर निकाल दिये. सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ 38 रन पर खेल रहे थे जो पेट में गडबड के कारण पहले मैदान से चले गए थे. वहीं मिशेल मार्श ने दो रन बना लिये हैं. आस्ट्रेलिया ने लंच से पहले सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान डेविड वार्नर ( 38 ) का विकेट गंवाया. वहीं लंच के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ( 27 ) , शॉन मार्श ( 16 फ और पीटर हैंडस्कांब ( 22 ) आउट हुए.

स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने एक एक विकेट लिया जबकि जयंत यादव ने शान मार्श को आउट किया. इससे पहले वार्नर को तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पवेलियन भेजा था. आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही थी और वार्नर तथा रेनशॉ ने 27 . 2 ओवर में 82 रन जोड लिये थे. इनके आउट होने के बाद हालांकि रनगति तेजी से गिर गई. कप्तान स्मिथ ने काफी धीमी बल्लेबाजी की जबकि शॉन कुछ तेजी से खेले लेकिन 16 रन बनाकर जयंत का शिकार हुए.

हैंडस्कांब को जडेजा ने पगबाधा आउट किया. इसके पांच गेंद बाद अश्विन ने स्मिथ को मिडविकेट पर लपकवाया. हैंडस्कांब ने 45 गेंद खेली जबकि स्मिथ ने 95 गेंद खेलकर सिर्फ दो चौके जडे. भारत को मिशेल मार्श का भी विकेट मिल जाता जब उन्होंने अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच उछाला लेकिन रिव्यू से पता चला कि गेंद उनके बल्ले को छूकर नहीं गई थी.

इससे पहले वार्नर को उमेश ने 38 के स्कोर पर बोल्ड किया. वहीं रेनशॉ पेट में गडबड के कारण मैदान से चले गए. लंच के समय स्मिथ और शॉन क्रीज पर थे. टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शुरुआत में इस नये टेस्ट वेन्यू पर गेंद को मिल रहे टर्न को समझने में दिक्कत आई. उन्होंने पहले घंटे में 40 रन जोडे. वार्नर खुशकिस्मत रहे कि जयंत की गेंद पर 16 रन पर बोल्ड होने के बाद भी बच गए क्योंकि वह नोबाल थी.

भारत ने 10वें ओवर में पहला डीआरएस विकल्प भी गंवा दिया जब रेनशॉ के विकेट के पीछे लपके जाने की उसकी अपील टीवी अंपायर ने ठुकरा दी. वार्नर ने दूसरे छोर पर जयंत को दो चौके जडे जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने तीसरे स्पिनर रविंद्र जडेजा को गेंद सौंपी. जडेजा को भी विकेट नहीं मिला जिससे कोहली ने उमेश को गेंद दी और उसने अपने पहले ही ओवर में वार्नर को आउट करके कप्तान के भरोसे को सही साबित किया.

About RITESH KUMAR

Senior Correspondent at khabarondemand.com. Love to follow Politics, Sports and Culture.

Check Also

महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक यूआर राव का निधन

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अर्थात् के पूर्व प्रमुख उडुपी रामचंद्र राव का निधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *