Thursday , September 20 2018
Home / खेल / टीम इंडिया पर मंडराया सीरीज गंवाने का खतरा

टीम इंडिया पर मंडराया सीरीज गंवाने का खतरा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया पर सीरीज गंवाने का खतरा मंडरा रहा है। जीत के लिए मिले 287 रन के जवाब में भारतीय टीम ने चौथे दिन 3 विकेट पर 35 रन बनाए। टीम इंडिया अभी जीत से 252 रन दूर है और उसने मुरली विजय, केएल राहुल और विराट कोहली के महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए हैं। भारतीय टीम केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में 209 रन के टारगेट के जवाब में 135 रन बनाकर सिमट गई थी और मैच 72 रन से गंवा बैठी थी। ऐसे में टीम इंडिया के लिए सेंचुरियन में 287 रन के लक्ष्य को हासिल करना काफी मुश्किल लग रहा है।

सेंचुरियन में पहली पारी में 153 रन बनाकर अकेले दम पर टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक ले जाने वाले कप्तान विराट कोहली दूसरी पारी में नाकाम रहे। कोहली 5 रन बनाकर डेब्यू टेस्ट खेल रहे लुंगी एंगीडी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। कोहली का विकेट गंवाना टीम इंडिया के लिए काफी बड़ा झटका है, क्योंकि 287 रन के टारगेट को हासिल करने में कोहली की पारी काफी अहम भूमिका निभा सकती थी।

अब टीम इंडिया की सारी उम्मीदें चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा पर टिकी हैं। पुजारा चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 11 रन बनाकर क्रीज पर थे जबकि रोहित का अभी विकेट पर आना बाकी है। पुजारा और रोहित को न सिर्फ टीम इंडिया की हार टालनी है बल्कि मैच जीतने की कोशिश करनी है। इन दोनों के अलावा केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 95 गेंदों में 93 रन की जोरदार पारी खेलने वाले हार्दिक पंड्या से भी टीम इंडिया को एक बार फिर वैसी ही पारी की उम्मीद रहेगी। अगर पंड्या केपटाउन जैसा करिश्मा यहां फिर से दोहरा पाए तो टीम इंडिया इस मैच में जीत का चमत्कार भी कर सकती है।

पहले टेस्ट में टीम इंडिया के खिलाफ जीत में अहम भूमिका निभाने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज दूसरे टेस्ट में भी वैसा ही कारनामा करने पर आमादा हैं। मोर्कल, रबादा, फिलैंडर और लुंगी के रूप में चार तेज गेंदबाजों ने मिलकर टीम इंडिया को हार की तरफ ढकेल दिया है। मोर्कल ने पहली पारी में 4 विकेट झटके और अब लुंगी दूसरी पारी में कोहली समेत दो विकेट झटक चुके हैं।

टीम इंडिया के सामने इन दोनों के अलावा पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले फिलैंडर और दुनिया के नंबर एक गेंदबाद कगीसो रबादा के कहर से भी बचने की चुनौती है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोहली की टीम इंडिया कोई चमत्कार दिखाते हुए सेंचुरियन टेस्ट में वापसी करेगी या दक्षिण अफ्रीकी टीम यहीं सीरीज का फैसला कर देगी।

About Web Team

Check Also

जादूई कोशिकाओं का मिलान जीनबंधु द्वारा जीवन का एक उपहार

नई दिल्ली। किसी ने सही कहा है कि जरूरत में जो साथ दे, वास्तव में वही सच्चा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *