Monday , November 19 2018
Home / खेल / INDvsSA 2nd ODI: द.अफ्रीकी के खिलाफ जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया
Aiden Markram‬, ‪South Africa national cricket team‬, ‪Faf du Plessis‬, ‪Hashim Amla‬‬
PC: Kodmedia

INDvsSA 2nd ODI: द.अफ्रीकी के खिलाफ जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

पहले मैच में मिली शानदार जीत से भारतीय क्रिकेट टीम का हौसला ऊपर हैं वही दक्षिण अफ्रीका रविवार को दूसरे वनडे मैच में अपने नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसी के बिना ही मैदान में उतर रही है . इसका फायदा टीम इंडिया मैच में बिलकुल उठाना चाहेगी.

टीम इंडिया ने डरबन में पहला वनडे छह विकेट से जीतकर छह मैचों की सीरीज़ में 1-0 से बढ़त बना ली. वही दक्षिण अफ्रीका के पिछले 17 जीत के सिलसिले कों भारत ने रोक दिया.

फिटनेस से जूझ रही दक्षिण अफ्रीका

डरबन की हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को एक बड़ा और दूसरा झटका तब लगा जब उनके कप्तान डु प्लेसी उंगली की चोट के वजह से बाहर हो गए. उन्हें पहले वनडे में चोट लगी थी और स्कैन से मालूम  चला कि उन्हें फ्रेक्चर है. अब वह वनडे सीरीज़ और टी20 सीरीज़ दोनों नहीं खेल सकेंगे. इससे पहले शानदार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को भी तीसरे टेस्ट मैच के दौरान उंगली में चोट लगी थी जिसकी वजह से वह पहले तीन वनडे से ही बाहर हो गए हैं.

अब टीम में इन खिलाड़ियों की हुई वापसी

दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाज़ फरहान बेहार्डियेन की वनडे टीम में शामिल किया है. पहले खायेलिहले जोंडो को उन पर तरजीह दी गई थी. अब विकेटकीपर-बल्लेबाज़ हेनरिच क्लासेन को भी क्विटन डि कॉक के बैकअप के रूप में शामिल किया गया है. अभी नियमित विकेटकीपर क्विंटन अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और पहले मैच में 49 गेंद में 34 रन ही बना पाए. डिकॉक को बाहर करना मुश्किल है पर क्लासेन को शामिल करके टीम प्रबंधन ने कड़ा संकेत दे ही दिया है.

अब इस खिलाड़ी कों मिल सकती है टीम की कमान

सेंचुरियन वनडे से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम प्रबंधन के समक्ष एक और परेशानी है पर वनडे सीरीज़ के बाकी मैचों के लिए अभी कप्तान की घोषणा नहीं की गई है. डिविलियर्स ने ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध एक चार दिन के टेस्ट में कप्तानी की थी. वैसे पूर्व कप्तान हाशिम अमला को भी टीम का ज़िम्मा सौंपा जा सकता है.

दक्षिण अफ्रीका से छिन सकता है वनडे में नं-1 का ताज

भारत यदि जारी एकदिवसीय सीरीज में 2-0 की बढ़त बना लेता है तो दक्षिण अफ्रीका वनडे में नंबर वन की रैंकिंग गंवा देगा. पर यदि टीम इंडिया कों नंबर वन बनाना है तो सीरीज़ 4-2 से जीतनी होगी. टीम इंडिया का रिकॉर्ड मैदान पर ठीक ठाक ही रहा है. पिछले 11 वनडे में से यहां उसने चार जीते जबकि पांच हारे हैं. जबकि इसी ग्राउंड पर भारत ने 2003 विश्व कप में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया था.

टीम इंडिया में नहीं होंगे बदलाव

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां पांच वनडे में से भारत ने दो जीते और दो हारे हैं. अंतिम मर्तवा दक्षिण अफ्रीका पर भारत ने 2001-02 में जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम प्रबंधन ने चौथे नंबर पर कुछ प्रयोग किए लेकिन पहले वनडे में 86 गेंद पर 79 रन बनाकर अजिंक्य रहाणे ने यह जगह पक्की कर ली है.

विराट कोहली पहले मैच की ही टीम कों दुसरे मैच में भी बरक़रार रखना चाहेंगे. इसका मतलब है एक बार फिर कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल दक्षिण अफ्रीका के लिए सर दर्द बनेगे.

दोनों टीमें इस प्रकार:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम.एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युज़वेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, एल एंगिडि, एंडिले पी, कागिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, के जोंडो, फरहान बेहार्डियेन, हेनरिच क्लासेन.

About KOD MEDIA

Check Also

Light of Life Trust creates a spectacular theatrical experience for the underprivileged children on Children’s Day

This Children’s Day, Light of Life Trust had organised a very special celebration for its …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *