Wednesday , March 20 2019
Home / खेल / शतक के साथ किंग कोहली का रिकॉर्ड, होम टेस्ट में 3 हजार रन भी पूरे किए

शतक के साथ किंग कोहली का रिकॉर्ड, होम टेस्ट में 3 हजार रन भी पूरे किए

नई दिल्ली: वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में कप्तान विराट कोहली ने अपना शानदार शतक पूरा कर लिया है। विराट ने यह शतक 184 गेंदों में बनाया। इस शतक के साथ विराट ने कई उपलब्धि हासिल की। यह उनकी सिर्फ 72वें मैच में 24वीं टेस्ट सेंचुरी है। इस मुकाम तक पहुंचनेवाले वह सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। यही नहीं, इसके साथ ही उन्होंने वीरेंदर सहवाग (23 शतक) को भी पीछे छोड़ा। यह मैच राजकोट मैदान पर खेला जा रहा है।

दूसरे सबसे तेज 24 शतक

रेकॉर्ड पर नजर डालें तो विराट सबसे कम पारियों (123) में 24 शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने सचिन तेंडुलकर (125) और सुनील गावसकर (128) को पीछे छोड़ा। ओवरऑल देखा जाए तो वह सिर्फ महान डॉन ब्रैडमेन से पीछे हैं। उन्होंने सिर्फ 66 पारियों में 24 टेस्ट शतक लगाए थे। शतकीय पारी के दौरान कोहली ने एक और मुकाम हासिल किया। भारत के लिए भारतीय पिचों पर खेलते हुए उन्होंने 3 हजार रन पूरे कर लिए हैं। इतने रन उन्होंने 53 पारियों में बनाए हैं।

पुजारा के रेकॉर्ड की बराबरी

उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 53 पारियों में इस आंकड़े को पार किया है। यह भारतीय रेकॉर्ड भी है। होम ग्राउंड्स पर सबसे तेज 3 हजार रन की बात करें तो यह रेकॉर्ड डॉन ब्रेडमेन (37) के नाम है। इस मामले में दूसरे नंबर पर जावेद मियांदाद और स्टीव स्मिथ (49) हैं। उनके बाद गैरी सोबर्स, मोहम्मद यूसुफ और मेथ्यू हेडन (51) का नंबर आता है। 53 पारियों में 3 हजार रन विराट के साथ-साथ चेतेश्वर पुजारा और ब्रयान लारा ने पूरे किए हैं।

हाल में इंग्लैंड दौरे पर भी विराट कोहली शानदार फॉर्म में थे। वहां उन्होंने टेस्ट सीरीज की 10 पारियों में 593 बनाए थे। इतने रनों के साथ वह वहां टॉप स्कोरर थे। विराट के अलावा बाकी भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड की पिचों पर खेलने में खासी परेशानी हो रही थी। बता दें कि मैच में भारत शुरुआत से ही मजबूत स्थिति में है। विराट से पहले टेस्ट मैचों में डेब्यू कर रहे युवा पृथ्वी शॉ ने शतकीय (134) पारी खेली थी। चेतेश्वर पुजारा (86) ने उनका अच्छा साथ निभाया था।

About RITESH KUMAR

Check Also

हम धर्म के नाम पर घृणा नहीं फैलाते, मानवता में विश्वास करते हैं: ममता बनर्जी

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी …