Thursday , June 21 2018
Home / देश / चीन को धूल चटाने के लिए भारत तैयार, डोकलाम पर अब होगा आर-पार
india, china, doklam, india china border, indian army, war between india china, siligudi, china army, भारत, चीन, भारत-चीन युद्ध, भारत चीन बार्डर, डोकलाम, सिलीगुड़ी, विदेशी मामले, Breaking News, नरेंद्र मोदी, शी जिनपिंग, narendra modi, xi jinping

चीन को धूल चटाने के लिए भारत तैयार, डोकलाम पर अब होगा आर-पार

भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। चीन लगातार डोकलाम पर अपने सैनिक भेजकर भारत को डराने की कोशिश कर रहा है। चीन को लगता है कि भारत उसकी इन हरकतों से डर जाएगा। पर दरअसल इस मामले का एक दूसरा पहलू भी है, जिससे आप अनजान है।

खामोशी से हो रही तैयारी

जी हां, भारत चीन को सबक सिखाने के लिए खामोशी के साथ अपनी तैयारियों में जुटा है। चीन को धूल कैसे चटाया जाए, इसके लिए रणनीति तैयार हो रही है। सेना बंकर बनाने के काम में लगी है। इसके अलावा बारुद, हल्के टैंक और कई जरुरी हथियार वहां पहुंचाए जा रहे हैं। यही नहीं सेना लगातार युद्ध अभ्यास में भी जुटी है, ताकि आपातकालीन हालातों में वो खुलकर चीन को जवाब दे सके।

बातचीत से हल चाहता है भारत

भारत का मेन फोकस दोकलाम में अपनी अग्रिम चौकी लालटेन पर है। ये इसलिए क्योंकि यहां से भारतीय सेना तिब्बत में चीन की गतिविधियों पर नजर रख सकती है। ऐसा नहीं है भारत चीन से युद्ध करने के मूड में हरदम बैठा है, भारत चाहता है कि इस मामले में बातचीत से हल निकले, लेकिन चीन है कि मानता नहीं ।

डोकलाम को सहारा बनाने की कोशिश

चीन चाहता है कि भारत पीछे हट जाए। और अगर ऐसा हो जाता है कि चीन भूटानी भूभाग पर सड़क बनाने का काम शुरु कर देगा।चीन का असली मकसद डोकलाम के सहारे सिलीगुड़ी तक पहुंचना है। इसीलिए चीन काफी वक्त से डोकलाम में अपनी गतिविधियां जारी रखे हुए है।

सिलीगुड़ी को भारत का ‘चिकन नेक’ कहा जाता है। ‘चिकन नेक’ उस इलाके को कहा जाता है जो सामरिक रूप से अहम लेकिन संरचना के आधार पर कमजोर हो । ये एक ऐसा इलाका है, जिससे शेष भारत, पूर्वोत्तर के 7 राज्य जुड़े हैं। 200 किलोमीटर लंबा और 60 किलोमीटर चौड़ा ये कॉरिडोर देश की एकता के लिए काफी अहम है।

About रंजन झा

Check Also

गोंडा: 15 किलो गांजा के साथ तस्कर चढ़ा पुलिस के हत्थे, एक फरार होने में रहा कामयाब

 गोंडा (अरूण त्रिपाठी): जनपद कीकोतवाली देहात पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस …