Tuesday , March 19 2019
Home / टेक्नोलॉजी / सोशल मीडिया चैनल में सबसे आगे है इंस्टाग्राम

सोशल मीडिया चैनल में सबसे आगे है इंस्टाग्राम

जन सामान्य अपनी पहुँच होने के वजह से सामाजिक मीडिया को लोगों तक विज्ञापन पहुँचाने के सबसे अच्छा माध्यम समझा जाता है. हाल ही के कुछ एक वर्षो में इंडस्ट्री में ऐसी क्रांति देखी गई है. फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उपभोक्ताओं का वर्गीकरण विभिन्न मानकों के मुताबिक किया जाता है.

सबसे आगे होगा इंस्टाग्राम

सोशल मीडिया पर खासा प्रभाव रखनेवाले देश के अस्सी प्रतिशत लोगों का मानना है कि वर्ष 2018 में इंस्टाग्राम सबसे तेजी से आगे बढ़ेगी तथा फेसबुक और ट्विटर को पीछे छोड़ सकती है.

आखिर किस तरह की सोशल मीडिया साईट है इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट-आधारित फोटोशेयरिंग एप्लिकेशन है जो अपने यूजर्स को फोटो और वीडियो को शेयर करने की सुविधा देती है. अभी गूगल के प्लेस्टोर पर इस एप्प को एक बिलियन से ज्यादा डाउनलोड किया जा चूका है.

इंडिया इंफ्लुएंस रिपोर्ट 2018 में हुआ खुलासा

सोमवार को जारी इंडिया इंफ्लुएंस रिपोर्ट 2018 में बताया गया है कि इंस्टाग्राम और यूट्यूब सबसे तेजी से बढ़ते मीडिया माध्यम है और ये युवाओं में तेजी से लोकप्रिय हो रहे है. इस सर्वेक्षण से मिले नतीजों से ज्ञात होता है कि देश के प्रभावशाली लोग अपने विचारों, शौक और उपभोग प्राथमिकताओं को विभिन्न सोशल चैनलों या माध्यमों का सहारा लेते हैं.

बड़े लोगों का लेते है सहारा

इसके अतिरिक्त ब्रांड बड़े और प्रभावशाली लोगों के माध्यम से अपनी उपस्थिति हमेशा बढ़ाने के लिए तत्पर रहते है. वही इस सोशल प्लेटफार्म पर सभी क्षेत्र के लोग अपने-अपने क्षेत्र के पेज कों आगे बढ़ाते देखे गए है.

इस सर्वेक्षण से मालूम चला है कि इस वर्ष इंस्टाग्राम के आगे बढ़ने की दर 80 फीसदी होगी, वही ट्विटर और फेसबुक की दर क्रमशः 56 फीसदी 52 फीसदी होगी. यदि यूट्यूब और व्हाट्सएप्प पर नज़र डाले तो ये दर 46 फीसदी और 32 फीसदी रहेगी.

सोशल मीडिया का प्रयोग लगातर बढ़ता रहेगा

जेफमो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इरफान खान ने कहा की सोशल मीडिया का उपयोग वर्ष 2018 में लगातार आगे ही बढ़ते रहने की उम्मीद है.फिर चाहें वो वह यूट्यूब के ब्यूटी, फन या सामाजिक मुद्दे से जुड़े कार्यक्रम वाले चैनल हो. यह माध्यम प्रभावशाली मार्केटिंग पर हावी हो सकती है.

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …