Monday , July 24 2017
Home / फैशन / Health & Fitness / गर्मी से बचने के लिए कितना पानी पीना होता हैं जरुरी

गर्मी से बचने के लिए कितना पानी पीना होता हैं जरुरी

जब आप लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में होते हैं तो शरीर का तापमान अधिक तेज धूप और गर्मी की वजह से बढ़ने लगता है। इस दौरान व्‍यक्‍ति प्यास भी लगने लगती हैं.

पानी हमारे लिए खाने से भी बढ़कर है. पानी के अंदर वो सभी तत्व पाए जाते हैं जो जीवन रेखा के लिए बेहद हकीकत हैं  और हकीकत भी यही है कि पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. डाक्टर भी यही सलाह देते हैं कि ज्यादा समय तक फिट और हेल्दी रहने के लिए रोजाना कम से कम 4 – 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. लेकिन पानी पीन अताब ज़्यादा फायेदा करता है जब हम इसे ओने वजन के अनुपात जितना पियें. आप जानते है कि नियमित रूप से सही मात्रा में पानी पीना आपकी मेटाबॉल्जिम को तेज करने के साथ ज्‍यादा खाने की आदत को भी नियंत्रित करने में मदद करता है. जानिये जानिए कितना पानी पीना है आपके लिए सही.

सभी के शरीर की आवश्यकता अलग-अलग होती है. सही पानी की मात्रा के लिए आपको अपने शरीर का सही वजन पता होना चाहिए. इसके बाद वजन को 30 से डिवाइड(भाग) करें और फिर जितनी मात्रा आये उतना ही पानी दिनभर में पीना शुरू करें. जैसे अगर आपका वजन 40 किलो है तो आपको शरीर को हाइड्रेट रखने और अंगों को ठीक से कार्य करने के लिए दिनभर में 1.5 लगभग  लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपका मेटाबॉलिज्म सही रहेगा और पाचन तन्त्र भी सुचारू रूप से काम करेगा.

एक्सरसाइज के दौरान आपके बॉडी से पसीना ज्यादा निकलता है. एक्सरसाइज के दौरान निकलने वाले पसीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और पाचन संबंधी समस्‍याएं शुरू हो जाती है. इससे बचने के लिए एक्सरसाइज करने के बाद हर आधे घंटे में कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं. साथ ही फ्रूट्स और जूस का भी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें.

इसके अलावा रोजाना सुबह उठने के बाद पानी पीना बेहद फायदेमंद रहता है. इससे पुरे दिन आप जो भी खायेंगे उसका ठीक से मजा ले पायेंगे.

About ashu

Check Also

महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक यूआर राव का निधन

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अर्थात् के पूर्व प्रमुख उडुपी रामचंद्र राव का निधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *