Saturday , November 18 2017
Home / खेल / #IPLAuction: बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ में बिके तो ब्रावो को नहीं मिला खरीददार
kodmedia24@gmail.com

#IPLAuction: बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ में बिके तो ब्रावो को नहीं मिला खरीददार

बेंगलुरु: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए क्रिकेटर्स की नीलामी हुई। इस नीलामी में 357 खिलाड़ियों की बोली लगी. इन खिलाड़ियों की सूची में 62 बल्लेबाज, 117 गेंदबाज, 148 हरफनमौला खिलाड़ी और 30 विकेटकीपर शामिल हुए. इस नीलामी में 227 ऐसे नए खिलाड़ी हैं, जो शीर्ष स्तर पर पदार्पण का इंतजार कर रहे हैं. इसमें पांच खिलाड़ी अफगानिस्तान के हैं.

इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स आईपीएल की खिलाड़ियों की नीलामी के पहले दौर में सबसे महंगे खिलाडी बने जब राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने उन्हें 14 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को कप्तानी से हटाने वाली पुणे की टीम देर से बोली में शामिल हुई और 13 करोड़ रुपये से शुरुआत की. टीम ने अंतत: मुंबई इंडियन्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और सनराइजर्स हैदराबाद को पछाडकर स्टोक्स को अपनी टीम के साथ जोड़ा.

 

इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम में स्टोक्स के कप्तान इयोन मोर्गन को किंग्स इलेवन पंजाब ने उनकी आधार कीमत दो करोड रुपये में खरीदा. तेज गेंदबाजी आलराउंडर स्टोक्स को खरीदने के लिए पांच फ्रेंचाइजियों ने बोलियां लगाई. इंग्लैंड के नव नियुक्त टेस्ट उप कप्तान इस तरह 10वें टूर्नामेंट की नीलामी में पहले ‘मिलियन डालर’ खिलाड़ी बने.

पुणे सुपरजाइंट्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने स्टोक्स पर बडा दांव लगाने के संदर्भ में कहा, ‘‘वह फार्म में चल रहा आलराउंडर है. अपने इस पक्ष को मजबूत करना चाहते थे. यह जुआ है, हमारे पास अच्छे युवा भारतीय खिलाडी हैं. हम युवाओं को बड़े खिलाडियों के साथ रखना चाहते थे और हम अच्छे की उम्मीद कर रहे हैं. यह जोखिम है लेकिन हम इसे लेने के लिए तैयार हैं.’

स्टोक्स के लिए शुरुआत में मुंबई, दिल्ली और आरसीबी ने बोली लगाई. बोली के 10 करोड 50 लाख रुपये तक पहुंचने पर मुंबई की टीम मैदान से हट गई. दिल्ली और बेंगलूर की टीम के बीच बोली जारी रही जिसके बाद सनराइजर्स की टीम इसमें शामिल हुई। लेकिन जब लग रहा था कि स्टोक्स 12 करोड 50 लाख रुपये में बिक जाएंगे तब पुणे की टीम मैदान में उतर गई. बायें हाथ के स्पिनर पवन नेगी के लिए आरसीबी ने एक करोड़ रुपये खर्च किए जबकि उनकी आधार कीमत 30 लाख रुपये थी.

पिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स को आठ करोड 50 लाख रुपये में खरीदकर सभी को हैरान कर दिया था। दिल्ली की टीम ने न्यूजीलैंड के आलराउंडर कोरी एंडरसन को एक करोड रुपये में खरीदा. भारत के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान को हालांकि कोई खरीददार नहीं मिला. उनकी आधार कीमत 50 लाख रुपये थी.

About khabar On Demand Team

Check Also

‘मुज़फ्फरनगर-दी बर्निंग लव’ की टीम फ़िल्म के प्रोमोशन के लिए दिल्ली आई