Saturday , February 16 2019
Home / टेक्नोलॉजी / PSLV के जरिए 8 देशों के 30 सैटलाइट छोड़ेगा इसरो
isro

PSLV के जरिए 8 देशों के 30 सैटलाइट छोड़ेगा इसरो

चेन्नई : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने पोलर सेटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) सी-43 की मदद से गुरुवार की सुबह भारत के हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट और आठ देशों के 30 अन्य सेटेलाइट छोड़ेगा.

विदेशी सेटेलाइट में 23 अमेरिका से हैं. इस लॉन्च के लिए बुधवार की सुबह श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेश सेंटर में उल्टी गिनती शुरू हो गयी. यह पीएसएलवी की 45वीं उड़ान होगी. इसरो ने कहा कि सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में पीएसएलवी-सी43 की उड़ान के लिए उल्टी गिनती बुधवार की सुबह 5:58 बजे पर शुरू हो गयी. गुरुवार की सुबह 9:58 बजे पर पीएसएलवी-सी43 अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा.

एजेंसी ने कहा कि इमेजिंग सेटेलाइट पृथ्वी की निगरानी के लिए इसरो द्वारा विकसित किया गया है. इसरो ने कहा कि यह उपग्रह सूर्य की कक्षा में 97.957 डिग्री के झुकाव के साथ स्थापित किया जायेगा. इन उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए उसके वाणिज्यिक अंग के साथ वाणिज्यक करार किया गया है.

एक माइक्रो और 29 नैनो सेटेलाइट

एजेंसी ने कहा कि हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट के साथ 30 विदेशी उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे जायेंगे. इनमें एक माइक्रो और 29 नैनो सेटेलाइट होंगे. जिन देशों के उपग्रह भेजे जायेंगे, उनमें अमेरिका (23 सेटेलाइट) तथा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलयेशिया, नीदरलैंड एवं स्पेन (प्रत्येक का एक उपग्रह) शामिल हैं.

About RITESH KUMAR

Check Also

टोटल धमाल’ के निर्माता ने कई भाषाओं में किया ट्रेलर लॉन्च’

‘धमाल’ फ्रेंचाइजी की तीसरी किस्त ‘टोटल धमाल’ दर्शकों को अधिक से अधिक हंसाने के अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *