Saturday , November 18 2017
Home / देश / कर्नाटक: बाथरूम में मिले 5.7 करोड़ रुपये के नये नोट, 32 किलो सोना जब्त

कर्नाटक: बाथरूम में मिले 5.7 करोड़ रुपये के नये नोट, 32 किलो सोना जब्त

नई दिल्ली । नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर नकदी और सोना जब्त करने के बाद आयकर विभाग ने कर्नाटक में एक हवाला डीलर के ‘स्नानघर में बने गुप्त चैंबर’ से 5.7 करोड़ रुपये के नए नोट, 90 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट और 32 किलो सोना-चांदी जब्त किया है। बाथरूम में तहखाने बनाकर इतनी सारी रकम और गहनों को रखा गया था।

उधर, चेन्नई में चले तलाशी अभियान में 142 करोड़ रुपये की सबसे अधिक अघोषित संपत्ति को जब्त किया गया है। इसमें 24 करोड़ रुपये के नये नोट पकड़े गये। नोटबंदी के बाद जारी तलाशी अभियान में यह नकदी और सोने के रूप में अब तक का सबसे बड़ा खजाना पकड़ा गया है।

आयकर अधिकारियों ने बताया कि नोटबंदी के बाद कर्नाटक के हवाला कारोबारी के घर पर मारे गये छापे के दौरान कथित अघोषित संपत्ति बरामद की गई। उसकी पहचान अभी होनी बाकी है। यह कारोबारी चित्रदुर्ग जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर चलाकेरे शहर का है।
अधिकारियों के अनुसार उन्हें बड़ी मात्रा में नकदी छुपाकर रखे जाने के बारे में खुफिया सूचना मिली थी जिसके आधार पर छापा मारा गया। अधिकारियों को स्नानघर में वॉशबेसिन के ऊपर छुपाकर बनाई गई तिजोरी से यह संपत्ति मिली है।

कुल 2,000-2,000 रुपये के 5.7 करोड़ रुपये नकद, 28 किलो सोने के बिस्कुट, चार किलो सोना तथा आभूषण इसमें से बरामद किया गया।
अधिकारियों के अनुसार इसके अलावा हवाला डीलर के यहां से काफी संख्या में दस्तावेज और 90 लाख रुपये नकद (100 और 20 के नोट) में भी बरामद हुआ है। इस मामले में विभिन्न स्थानों पर अभी जांच जारी है और सोने एवं आभूषण के मूल्यों का आकलन किया जा रहा है।
एक अन्य घटनाक्रम में केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 2,000 रुपये के नये नोट में 65 लाख रुपये की नकदी पकड़ी है। यह नकदी हैदराबाद में वरिष्ठ डाकघर अधीक्षक के यहां से पकड़ी गई। सीबीआई ने पुराने नोट बदले जाने के गिरोह की जांच के दौरान यह राशि पकड़ी है।

सीबीआई ने एक वक्तव्य में कहा कि वरिष्ठ डाकघर अधीक्षक के. सुधीर बाबू ने यह राशि 3.75 करोड़ रुपये के पुराने नोटों के बदले नये नोट उपलब्ध कराने के एवज में कमीशन के तौर पर 65 लाख रुपये की राशि रखी थी।
आयकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार तमिलनाडु में 2,000 रुपये के नये नोट में और नकदी मिली है। यह नकदी वैल्लोर में एक कार से बरामद की गई। पूछताछ के दौरान इसका पता चला है। इसके साथ ही मामले में अब तक कुल 166 करोड़ रुपये की नकदी और संपत्ति का पता चला है।

विभाग ने पिछले दो दिनों के दौरान कर चोरी के सिलसिले में जारी जांच में चेन्नई में विभिन्न स्थानों से 10 करोड़ रुपये के नये नोट नकद, 127 किलो सोने की छड़ों सहित कुल 142 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति जब्त की है।
यह संपत्ति तमिलनाडु के रेत खनन कारोबार करने वाले समूह से पकड़ी गई है। सरकार द्वारा आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के नोट बंद करने के बाद यह अब तक की सबसे बड़ी अघोषित संपत्ति पकड़ी गई है।

About Jyoti Yadav

Check Also

‘मुज़फ्फरनगर-दी बर्निंग लव’ की टीम फ़िल्म के प्रोमोशन के लिए दिल्ली आई