Wednesday , January 24 2018
Home / देश / जम्मू-कश्मीर: महबूबा मुफ्ती बोली, PM नहीं चाहते अनुच्छेद 370 हटे
PC: Google

जम्मू-कश्मीर: महबूबा मुफ्ती बोली, PM नहीं चाहते अनुच्छेद 370 हटे

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान के अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर यथास्थिति कायम करने का भरोसा दिया है। बता दें कि इस अनुच्छेद के जरिये जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्राप्त है। लेकिन इसके तहत अनुच्छेद 35ए को खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद महबूबा ने कहा, उन्होंने शत फीसदी आश्वस्त किया है कि वह भाजपा-पीडीपी गठबंधन के एजेंडे के साथ हैं। एजेंडे में अनुच्छेद 370 पर यथास्थिति रखने और इससे किसी भी तरह छेड़छाड़ नहीं करने की बात शामिल है।

महबूबा ने कहा, यह एजेंडा की बुनियाद है और कोई भी इसके खिलाफ नहीं जा सकता है। प्रधानमंत्री का जवाब सकारात्मक है। प्रधानमंत्री ने गठबंधन के एजेंडे को लेकर शत प्रतिशत आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, मैंने प्रधानमंत्री को कश्मीर के मुश्किल हालात की जानकारी दी और इसमें हो रहे सुधार से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य के लोगों को लग रहा है कि उनकी पहचान खतरे में पड़ जाएगी। ऐसे में यह संदेश देना चाहिए कि ऐसी कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा, आजादी के बाद मुस्लिम बहुल राज्य होने के बाद जम्मू-कश्मीर ने भारत से जुड़ने का फैसला किया। महबूबा ने कहा, जम्मू-कश्मीर की विविधता अनूठी है। राज्य की स्थिति विशिष्ट है। भारत की परिकल्पना के साथ जम्मू-कश्मीर की परिकल्पना को समायोजित किए जाने की जरूरत है।

अनुच्छेद 35ए पर ऐसी चर्चा नहीं हो

महबूबा ने कहा, पिछले साल घाटी में हालात खराब हो गए थे और अब जख्म भर रहे हैं। ऐसे में अनुच्छेद 35ए को लेकर चर्चा से प्रक्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, इस तरह की चर्चा नहीं होनी चाहिए। आखिरकार जम्मू-कश्मीर देश का अहम हिस्सा है।

About Team Web

Check Also

Election commission

बिहार: 3 सीटों पर उपचुनाव के लिए टिकट की मारामारी शुरू, सबसे ज्यादा NDA में खींचतान