Wednesday , March 20 2019
Home / देश / बॉलीवुड अभिनेत्री और हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया की ब्रांड एंबेसडर जैकलीन फर्नांडीज ने केरल बाढ़ प्रभावित परिवारों के लिए बनवाया घर!

बॉलीवुड अभिनेत्री और हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया की ब्रांड एंबेसडर जैकलीन फर्नांडीज ने केरल बाढ़ प्रभावित परिवारों के लिए बनवाया घर!

जैकलीन फर्नांडीज ने हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया के साथ साझेदारी में अपने अभियान के तहत केरल के अलुवा में बाढ़ प्रभावित परिवारों के लिए आपदा-निवारक घर का निर्माण किया है।

केरल के पुनर्निर्माण के लिए अपने आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रतिक्रिया कार्यक्रम के भाग के रूप में हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया का लक्ष्य केरल में 500 घरों का निर्माण करना है।

केरल, 12 जनवरी, 2019: बाढ़ प्रभावित केरल के पुनर्निर्माण के मिशन के साथ, बॉलीवुड अभिनेत्री और हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया की ब्रांड एंबेसडर जैकलीन फर्नांडीज ने विनाशकारी बाढ़ से प्रभावित परिवारों के लिए घर बनाने के लिए 12 जनवरी 2019 के दिन अलुवा का दौरा किया था। उनकी केरल यात्रा और स्थानीय परिवारों के साथ बातचीत एनजीओ हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया के अभियान ‘जैकलीन बिल्ड्स’ का हिस्सा है, जो आपदाओं से प्रभावित परिवारों के समर्थन में है।

अलुवा में जैकलीन की उपस्थिति बेहद प्रभावशाली साबित हुई है। अलुवा एक ऐसा क्षेत्र है जो बाढ़ से सबसे ज़्यादा ग्रस्त है। ऐसे में अभिनेत्री ने स्वयंसेवकों और स्थानीय समुदाय की एक टीम के साथ मिलकर काम करके श्रीदेवी एस और अनिलकुमार केसी के लिए घर बनाने का काम किया है। एकजुटता के एक अनोखे शो में, अभिनेत्री श्वेता मेनन में भी इस अभियान में शामिल हो कर मदद का हाथ बढ़ाते हुए नज़र आई।

हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया के साथ साझेदारी में जैकलीन फर्नांडीज जागरूकता फैलाने और राहत कार्यों के लिए धन जुटाने में सक्रिय रूप से सहायक रही हैं। पहल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने से लेकर, केटो पर अपना व्यक्तिगत क्राउडफंडिंग अभियान स्थापित करने तक, जैकलीन फर्नांडीज ने घर बनाने के लिए समर्थन जुटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। यहां तक कि उन्होंने हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया के लिए व्यक्तिगत दान भी किया है। जैकलीन ने भारतीय फिल्म उद्योग से अक्षय कुमार, अर्जुन कपूर, ऋतिक रोशन, जॉन अब्राहम, रेमो डिसूजा जैसी हस्तियों को भी मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया, जिन्होंने इस नेक काम में जैकलीन का साथ दिया और उनका समर्थन करते हुए नज़र आये। हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया का लक्ष्य 500 आपदा-निवारक घरों का निर्माण करना है।

बॉलीवुड अभिनेत्री और हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया की ब्रांड एंबेसडर जैकलीन फर्नांडीज ने कहा, – 
केरल में लगभग एक सदी की सबसे विनाशकारी बाढ़ देखने मिली, जिसने हजारों घरों को नष्ट कर दिया और लोगों को रोजमर्रा की चीजों का मोहताज बना दिया। केरल में जीवन और इंफ्रास्ट्रक्चर का नुकसान इतना व्यापक रूप से हुआ है कि पूरे देश को केरल के पुनर्निर्माण के लिए एक साथ आने की आवश्यकता है। केरल में “जैकलिन बिल्ड्स” के साथ हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया और मैंने बाढ़ प्रभावित लोगों के जीवन के पुनर्निर्माण के लिए जी जान लगा दी है। हम व्यक्तियों, कॉर्पोरेट्स और परोपकारी लोगों से अपील करते हैं कि वे आगे आएं और इस पहल का समर्थन करें। मैं अलुवा में आज श्रीदेवी एस और अनिलकुमार केसी के लिए घर बनाने और बाढ़ प्रभावित लोगों के साथ अपनी एकजुटता का विस्तार करने के लिए भाग्यशाली महसूस कर रही हूं। हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया केरल में बेहतरीन काम कर रहा है और मुझे उनके साथ भागीदारी करने का सौभाग्य मिला है। मैं उन सभी लोगों के समर्थन का भी शुक्रगुज़ार हूँ जिन्होंने इस मुहिम की तरफ़ मदद का हाथ बढ़ाया है।”

भविष्य वास गृहस्वामी श्रीदेवी ने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ कहा,”हम जैकलीन फर्नांडीज और अन्य स्वयंसेवकों से मिल रहे समर्थन के आभारी है जिन्होंने हमारे घर बनाने में मदद की। हम अपने नए घर में जाने के लिए उत्सुक हैं और आगे बढ़ने का इंतजार नहीं कर सकते हैं।” श्रीदेवी और अनिलकुमार की 2 बेटियां हैं और दोनों ने अपनी बेटियों को बेहतर भविष्य देने का दृढ़ संकल्प किया हैं। श्रीदेवी और अनिल कुमार का घर मुथूट एम जॉर्ज फाउंडेशन द्वारा समर्थित है।हालांकि केरल में बाढ़ खत्म हो गई है, लेकिन सैकड़ों परिवारों के जीवन पर भारी तबाही का असर अभी भी दिखाई दे रहा है। बाढ़ से प्रभावित लोगों के जीवन और घरों के पुनर्निर्माण के लिए इस समय पूरे देश से समर्थन की आवश्यकता है। केरल में जैकलीन फर्नांडीज की मौजूदगी और जैकलीन बिल्ड के लिए हम उनके बेहद शुक्रगुजार हैं। व्यस्त बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में व्यस्त शेड्यूल रखने के बावजूद उनका यह कदम दूसरों को प्रेरित करेगा। केरल में उनकी उपस्थिति ने निश्चित रूप से हजारों दिलों को छू लिया है। मैं आज हमारे साथ जुड़ने के लिए श्वेता मेनन का भी आभारी हूं। केरल में हमारे काम ने अब राज्य में 1,30,000 से अधिक परिवारों की सेवा की है और हमें सभ्य आश्रय की जरूरत है,” राजन सैमुअल, मैनेजिंग डायरेक्टर, हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया ने कहा।

जैकलीन बिल्डस के बारे मेंजैकलिन बिल्ड बॉलीवुड सेलिब्रिटी और मानवतावादी जैकलीन फर्नांडीज के साथ मिलकर हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया द्वारा शुरू किया गया अपनी तरह का अनोखा अभियान है। तमिलनाडु में बाढ़ प्रभावित परिवारों को सहायता देने के लिए 2015 की बाढ़ के बाद यह अभियान शुरू किया गया था और राज्य में मानवता भारत के आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रत्यावर्तन कार्यक्रम में उल्लेखनीय भूमिका निभाई थी। 9 अप्रैल 2016 को, जैकलिन ने पदप्पई गाँव की यात्रा की और 150 से अधिक युवाओं, स्थानीय समुदाय, स्कूली छात्रों और कॉर्पोरेट कर्मचारियों के साथ घरों का पुनर्निर्माण किया था। हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया ने 561 घरों का निर्माण और मरम्मत की, 350 स्वच्छता इकाइयों का निर्माण किया और तमिलनाडु में लगभग 7,000 मानवीय सहायता किट भी डिस्ट्रीब्यूट किया।

इस दृष्टि से प्रेरित कि सभी को रहने के लिए एक अच्छी जगह की जरूरत है, हैबिटैट फॉर ह्यूमैनिटी ने 1976 में एक जमीनी स्तर के प्रयास के रूप में इसकी शुरुआत की थी। आवास संगठन तब से 70 से अधिक देशों में काम करने वाला एक प्रमुख वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन बन गया है। भारत में 1983 से, हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी ने 1.8 मिलियन से अधिक लोगों को एक जगह बनाने या सुधारने के लिए समर्थन दिया है, जिसे वे घर कह सकते हैं।

वित्तीय सहायता के माध्यम से, किफायती आवास का समर्थन करने के लिए स्वेच्छा के साथ, हर कोई परिवारों को अपने लिए बेहतर जीवन बनाने के लिए ताकत, स्थिरता और आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद कर सकता है। आश्रय के माध्यम से, हम सशक्त महसूस करते है

About MD MUZAMMIL

Check Also

राहुल गांधी- कोई नहीं जानता पीएम मोदी कभी यूनिवर्सिटी गए भी थे या नहीं

बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मणिपुर में छात्राओं से संवाद किया। छात्रों के …