Thursday , January 24 2019
Home / देश / बस्ती: किसान मित्रों ने की ‘किसान मित्र योजना’ के बहाली की मांग

बस्ती: किसान मित्रों ने की ‘किसान मित्र योजना’ के बहाली की मांग

बस्ती (के के त्रिपाठी): किसान मित्र एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष व दयाशंकर पाडेय सहित सैकड़ों किसान मित्रों ने योजना वहाल करने की मांग की। उनका कहना है कि पिछले विधान सभा चुनाव के ठीक पहले सांसद भदोही श्री वीरेन्द्र सिंह मस्त (ऱाष्ट्रीय अध्यक्ष किसान मोर्चा भजपा) ने भाजपा के प्रदेश कार्यालय से किसान मित्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि आप भाजपा की सरकार वनायें सरकार वनने पर एक माह के अंदर किसान मित्रों को बहाल किया जायेगा। आपको बात दें कि किसान मित्र योजना यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह जी द्वारा चलाई गयी थी |

बाद की सरकारों ने अपने तरीके से चलाया। प्रदेश के 52000 गांव पंचायतो में किसान मित्र का चयन था। पूर्ववर्ती वसपा सरकार ने 1000 मानदेय और 220 भत्ता दिया। लेकिन विना किसी सूचना के 2009.10 में योजना रोककर प्रदेश के 52000 किसान मित्र वेरोजगार कर दिये गए।

किसान मित्रों का काम सरकार और कृषि विभाग की योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने का था। जिसमें मृदा परीक्षण, पशुगणना, नाडु, वर्मी, सरकार के कृषि पर अनुदान इत्यादि शामिल थे। पूर्ववर्ती सपा ने चुनाव में वादा करके पांच साल तक आश्वासन दिया लेकिन चलाया नहीं। पिछली विधान सभा चुनाव में किसान मित्रों ने भाजपा का सहारा लिया लेकिन अपना वादा पूरा नहीं किया।

किसान मित्र एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सत्येन्द्र मौर्या ने तत्कालीन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री के पी मौर्य से मुलाकात करके अपनी बात रखा। जिस पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने 7 फरवरी 2017 को प्रदेश कार्यालय लखनऊ में किसान मित्रों के मीटिंग का आमंत्रण दिया। उस दिन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद भदोही वीरेन्द्र सिंह मस्त (राष्ट्रीय अध्यक्ष किसान मोर्चा,भाजपा) थे। किसान मित्रों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए वतौर मुख्यअतिथि मस्त जी ने कहा था कि आप सभी भाजपा की सरकार वनाने का काम करें। सरकार वनने के एक माह के भीतर किसान मित्रों को ससम्मान संतोषजनक मानदेय के साथ वहाल किया जायेगा।

किसान मित्र  एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सत्येंद्र मौर्य तथा गोडा के जिलाअध्यक्ष दयाशंकर पांडेय, बस्ती जिलाअध्यक्ष ओंकार पाठक ने बताया कि एक बर्ष से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन किसान मित्रों को बहाल नहीं किया गया। किसान मित्र एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सत्येन्द्र मौर्या के प्रतिनिधिमंडल से मुख्यमंत्री योगी जी की मुलाकात 1 अप्रैल 2018 को हो चुकी है, जिस पर माननीय मुख्यमंत्री योगी जी वहाली के लिए आश्वासन दिये थे।

About RITESH KUMAR

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *