Monday , March 25 2019
Home / लेटेस्ट न्यूज / कर लें तैयारी 1 अप्रैल से बढ़ने वाला है रसोई का बजट

कर लें तैयारी 1 अप्रैल से बढ़ने वाला है रसोई का बजट

नई दिल्लीः जैसा कि आप जानते हैं कि 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होते ही आपके लिए कई तरह के नियम बदलने वाले हैं. हालांकि इसके साथ ही आपको ये जानकर झटका लगेगा कि आपकी रसोई का बजट भी बढ़ने वाला है. जाहिर तौर पर रसोई का बजट बढ़ने के साथ ही आपके घर का बजट भी बढ़ जाएगा. यहां हम बताएंगे कि 1 अप्रैल से रसोई घर की कौन-कौन सी चीजों के दाम बढ़ने वाले हैं.आने वाली 1 अप्रैल से सफोला ऑयल की कीमतें बढ़ने वाली हैं. सफोला ऑयल की कीमत बढ़ने से खास तौर पर शहरी इलाकों में लोगों की रसोई घर का बजट बिगड़ेगा.2 दिन के बाद कोकोनट ऑयल भी महंगा होने वाला है.

इसका असर खास तौर पर दक्षिण भारत के लोगों की रसोई पर पड़ेगा क्योंकि वहां पर खाने में नारियल तेल (कोकोनट ऑयल) का इस्तेमाल किया जाता है.रिफाइंड वेजिटेब ऑयल जैसे ग्राउंट नट ऑयल भी महंगे होंगे.ऑरेंज फ्रूट जूस, क्रेनबेरी जूस भी महंगे होने वाले हैं यानी इन गर्मियों में आपके लिए प्यास बुझाना और महंगा पड़ने वाला है. इन जूस पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है यानी इनकी कीमत में अच्छी खासी बढ़ोतरी आने वाले समय में देखी जा सकती है.सबसे बड़ा असर जिस चीज से आपके रसोई के बजट पर पड़ेगा वो है पाइपलाइन वाली गैस.

कल ही सरकार ने प्राकृतिक गैस की दर में छह फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है और इसके साथ यह दो साल में उच्चतम स्तर पर पहुंच गयी है. इससे सीएनजी और रसोई गैस के भाव ऊंचे होंगे. प्राकृतिक गैस की कीमत एक अप्रैल से 3.06 डॉलर प्रति यूनिट (प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) होगी. यह बढ़त एक अप्रैल से छह महीने के लिये की गयी है. अभी यह 2.89 डॉलर है. इससे सीएनजी और पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस की कीमत क्रमश: 50-55 पैसे और 35-40 पैसे प्रति घन मीटर बढ़ेगी.

About MD MUZAMMIL

Check Also

भाजपा ने मध्य प्रदेश में पांच मौजूदा सांसदों का काटा टिकट

भोपाल : भाजपा ने मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर …