Thursday , May 24 2018
Home / लाइफस्टाइल / सुबह सोकर उठने में करते हैं आलस?

सुबह सोकर उठने में करते हैं आलस?

अर्ली टू बेड, अर्ली टू राइज़’ – अंग्रेजी कविता की यह पंक्तियां हम सभी बचपन से सुनते आए हैं। जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ऐसा हमारे पुरखे भी कहकर गए हैं और आजकल के डॉक्टर्स इत्यादि भी समय-समय पर कहते रहते हैं। सुबह की हवा ताजी होती है और उस समय हवा में ऑक्सीजन की मात्रा दिन के अन्य वक्त के मुकाबले सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में सुबह जल्दी उठने पर हम बेहद तरोताजा महसूस करते हैं और दिन भर एक्टिव रहते हैं। सुबह उठना जितना फायदेमंद होता है उतना ही मुश्किल भी होता है। हर किसी के लिए सुबह नींद के चंगुल से बाहर निकल पाना आसान नहीं होता।

 

समय पर सो जाएं – सुबह जल्दी उठने की इच्छा है तो इस योजना का पहला और सबसे ज्यादा जरूरी हिस्सा है समय पर सो जाना। हमारा लक्ष्य केवल सुबह जल्दी उठना नहीं है बल्कि सेहतमंद रहने के लिए आवश्यक पर्याप्त नींद की सीमा पूरी करना भी हमारे लिए जरूरी है। इसके लिए जल्दी सोना अनिवार्य है। इसके लिए आप सोने से एक घंटे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें या फिर उसका इस्तेमाल बंद कर दें और सोने की कोशिश करें।

कमरे में आने दें प्रकाश – अगर आपके कमरे में पर्दे लगे हैं तो सुबह उठते ही सबसे पहले उन्हें हटा दें और कमरे में प्रकाश आने दें। बहुत ज्यादा अंधेरे में सोना सही नहीं है। सवेरे के समय कमरे में थोड़ा प्रकाश का आना बेहद जरूरी है।

घड़ी रखें दूर – हम लोगों में से ज्यादातर लोग सुबह उठने के लिए अलार्म क्लॉक का इस्तेमाल करते हैं। और ज्यादातर लोगों की अलार्म बंद कर फिर सो जाने की आदत होती है। इसके लिए एक काम यह कर सकते हैं कि अपने सोने की जगह से थोड़ी दूर अपनी अलार्म घड़ी रखें ताकि सुबह अलार्म बजने पर उसे बंद करने उठकर जाना पड़े। इससे आपकी नींद पूरी तरह खुल जाएगी।

निश्चित समय पर रोज उठें – हर रोज सुबह उठने के लिए एक समय निर्धारित कर लें। रोज इसी समय उठने पर आपके शरीर को कुछ ही दिनों में इसकी आदत हो जाएगी। इसके लिए एक निश्चित सोने का समय भी निर्धारित कर लें।

सोकर उठने पर करें यह काम- सोकर उठते ही सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं। इसके बाद ध्यान यानी कि मेडिटेशन करें। आप बाहर टहलने भी जा सकते हैं। इससे नींद पूरी तरह खुल जाएगी। सुबह व्यायाम करना सेहत के लिए भी बेहतर होता है और आपकी नींद खोलने में भी मददगार होता है। व्यायाम के बाद एक कप कॉफी या चाय पिएं।

 

 

About Web Team

Check Also

कर्नाटक चुनाव:-प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस के अदयक्ष राहुल गांधी एक दूसरे पे बार पलटबार किये

कर्नाटक विधानसभा चुनाव जैसे जैसे करीब आ रहे हैं वैसे ही बीजेपी और कांग्रेस एक …