Thursday , April 25 2019
Home / देश / लोकसभा चुनाव 2019: पहली बार वोट देने जा रहे हैं? जानें काम की बातें
Loksabha election 2019
Loksabha election 2019

लोकसभा चुनाव 2019: पहली बार वोट देने जा रहे हैं? जानें काम की बातें

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण का मतदान आज यानी 11 अप्रैल को है। पहले चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे या सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे या फिर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक हो सकता है। इस बार करीब 8 करोड़ मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहली बार मतदान कर रहे लोगों को पूरी प्रक्रिया को लेकर थोड़ी कन्फ्यूजन होती है। इसी बात को ध्यान में रखकर ऐसे लोगों की आसानी के लिए हम बताने जा रहे हैं कि आपको वोटिंग कैसे करनी है…

पहले अपना मतदान केंद्र पता करें

आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना मतदान केंद्र खोज सकते हैं। वहां से आपको सीईओ, डीईओ, ईआरओ और बीएलओ का कॉन्टैक्ट नंबर भी मिल जाएगा। चुनाव आयोग द्वारा मुहैया कराई गई वोटर स्लिप में भी मतदान केंद्र की जानकारी मिल जाएगी।

मतदान केंद्र पर जाएं

मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद आपको हर पार्टी का अलग-अलग डेस्क मिलेगा। किसी भी डेस्क पर जाकर अपने नाम का वोटर लिस्ट में मिलान कर लें। फिर अंदर जाएं और लाइन में खड़े हो जाएं। जब आपकी बारी आए तो अपना और अपने पिता का नाम बताए। फिर मौजूद मतदानकर्मी आपके नाखून पर स्याही लगा देंगे।

ईवीएम में वोट डालें

वोटिंग कंपार्टमेंट के अंदर जाने पर आपको एक कोने में ईवीएम मिलेगी। जिस उम्मीदवार को अपना वोट देना चाहते हैं, उसके नाम के सामने वाले बटन को दबाएं। बटन दबाकर आगे नहीं बढ़ जाएं। वीवीपैट का इंतजार करें। वीवीपैट का स्लिप से मिलान करें कि आपका वोट सही जगह गया है या नहीं।

क्या दस्तावेज लेकर जाएं?

चुनाव आयोग द्वारा मुहैया कराई वोटर स्लिप लेकर जाना होगा। वोटर स्लिप नहीं मिली है और आपका नाम वोटर लिस्ट में हैं तो आप मतदाता पहचान पत्र या सरकार द्वारा जारी पहचान का कोई अन्य प्रमाण लेकर जा सकते हैं।

About RITESH KUMAR

Check Also

लोकसभा के तीसरे चरण का मतदान जारी

लोकसभा चुनाव आज देश में लोकसभा के तीसरे चरण का मतदान जारी है जिसमें कुल …