Thursday , January 24 2019
Home / टेक्नोलॉजी / नए साल से कानपुर-दिल्ली के बीच 160km/h की रफ्तार से दौड़ेगी मिनी हाईस्पीड ट्रेन

नए साल से कानपुर-दिल्ली के बीच 160km/h की रफ्तार से दौड़ेगी मिनी हाईस्पीड ट्रेन

सब कुछ पटरी पर रहा तो अगले साल अप्रैल में कानपुर (Kanpur) से दिल्ली (New Delhi) के बीच मिनी हाईस्पीड ट्रेन (Mini-high speed train) दौड़ने लगेगी। गाजियाबाद से कानपुर के बीच हाई स्पीड ट्रैक 31 मार्च तक 160 किमी की स्पीड लायक हो जाएगा। अभी इस पर ट्रेनों की अधिकतम गति 130 किमी है पर इतनी स्पीड का सेक्शन 444 किमी की दूरी में केवल 80 किमी का ही है। भदान से भाऊपुर के बीच डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का काम पूरा करने की समयसीमा तय कर दी गई है। भदान से खुर्जा तक कॉरीडोर का ट्रैक चालू हो चुका है। इसके बाद मालगाड़ियों का अलग ट्रैक हो जाएगा। रेलवे अफसरों ने बताया कि इसके बाद ट्रेनें चार से सवा चार घंटे के भीतर दिल्ली पहुंच जाएगी। तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वैसे भी कानपुर से दिल्ली के बीच तीन साल पहले से मिनी हाईस्पीड ट्रेन प्रस्तावित है। तब मालगाड़ियों के लिए भी रिजर्व ट्रैक हो जाएगा।

अभी लगते हैं साढ़े पांच घंटे

वर्तमान में कानपुर से दिल्ली तक सवा पांच से साढ़े सात घंटे तक ट्रेन से पहुंचने में लगते हैं और वो भी तक जब निर्बाध चले। वैसे कानपुर से दिल्ली के बीच ट्रेनें सात से दस घंटे में पहुंचती हैं। ये दीगर है कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो अपवाद हैं। सेंट्रल स्टेशन के वरिष्ठ स्टेशन अधीक्षक आरएनपी त्रिवेदी का कहना है कि 160 किमी की गति कानपुर से दिल्ली के बीच प्रस्तावित है। तब रिवर्स ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं।

ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम पहले ही चालू हो चुका

दिल्ली से कानपुर के बीच पूरा सेक्शन ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम वाला है। इसकी वजह से ट्रेनें एक दूसरे के पीछे तय दूरी से चलती रहती हैं। अब ट्रैक को फिट करने का काम चल रहा है।

भाऊपुर से कानपुर तक तीसरी लाइन चालू

भाऊपुर से सेंट्रल तक तीसरी लाइन लाइन पर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन मंगलवार से शुरू करा दिया गया। इसका एक फायदा यह हुआ कि जो ट्रेनें पनकी से जीएमसी तक फंसती थीं, अब यह समस्या 75 फीसदी कम हो गई है। शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस को भी तीसरी लाइन से निकालने की शुरुआत कर दी गई।

About RITESH KUMAR

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *