Friday , October 19 2018
Home / मजेदार / नवरात्र स्पेशल 2018: ऐसे बनाएं व्रत में खाने के लिए दहीबड़ा

नवरात्र स्पेशल 2018: ऐसे बनाएं व्रत में खाने के लिए दहीबड़ा

नई दिल्ली। आपने दाल के दहीबड़ा तो खूब खाए होंगे, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं नवरात्र के व्रत में खाने के लिए बनाए जाने वाले स्पेशल दहीबड़ा। इन्हें आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं।

बनाने की सामग्री: उबले आलू (चार या पांच), कूटू या सिंघाड़े का आटा (आधा कप), सेंधा नमक (स्वादानुसार), काली मिर्च (स्वादानुसार), हरा धनिया (कटा हुआ दो चम्मच), भुना हुआ जीरा (इच्छानुसार), तलने के लिए घी या तेल, दही (आधा किलो)।

बनाने की विधि: सबसे पहले उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मेस कर लें या कद्दूकस कर लें। मेस किए हुए आलू में कूटू या सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, हरा धनिया सब अच्छी तरह से मिला कर आलू की टिक्की के आकार की बड़ा में बनाकर एक साफ कपड़े पर रख लें। अगर मिश्रण ज्यादा गीला और हाथों में चिपक रहा है तो थोड़ा का कूटू या सिंघाड़े का आटा और मिला लें। जब सारे मिश्रण के बड़ा बन जाएं तो इन्हें तेल या घी में फ्राई करें। हल्का लाल होने के बाद निकाल लें और टिशू पेपर या या साफ पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल पेपर सोख ले। अब इन बड़ों को दही में डाल लें। ऊपर से हरे धनिया से गार्निश करके सर्व करें। ध्यान रहे दही ज्यादा गाढ़ा न हो, दही में अपने स्वादानुसार काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाना न भूलें।

About KOD MEDIA

Check Also

बधाई हो रिव्यूःइंतजार मत किजिए बस बधाई दे आईए

  मान लिजिए कि आपकी काँलेज खत्म हो गई। और नौकरी लग गई और अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *