Friday , November 24 2017
Home / मनोरंजन / दिवाली की बाज़ी किसके हाथ…!
PC: Kodmedia

दिवाली की बाज़ी किसके हाथ…!

दिवाली वाला हफ्ता हो और बड़ी फिल्में आकर एक-दूजे को चुनौती न दें तो कुछ सूना-सूना, सूखा-सूखा सा लगने लगता है। हर साल दिवाली के मौके पर दो-तीन बड़ी फिल्में एक-दूसरे को टक्कर देती हैं। इस साल रोहित शैट्टी की ‘गोलमाल अगेन’ और आमिर खान के बैनर से आ रही ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ दिवाली पर आमने-सामने होंगी।

दिवाली यानी ‘हॉट-स्पॉट’

साल भर में ईद, दिवाली, क्रिसमस, 15 अगस्त जैसे चंद ही मौके होते हैं जब एक साथ दो-तीन बड़ी फिल्में आकर एक-दूसरे को टक्कर देने का दम रखती हैं। दरअसल दिवाली का मौका ऐसा होता है जब हर कोई सेलिब्रेशन के मूड में होता है और लगभग हर किसी के पास मौज-मजे पर खर्चने के लिए पैसा भी होता है। यही कारण है कि अक्सर दीवाली पर आने वाली कोई कमजोर फिल्म भी अपनी हैसियत से ज्यादा कमाई कर जाती है।

‘गोलमाल’ करेगी धमाल?

रोहित शैट्टी के डायरेक्शन में आने वाली ‘गोलमाल’ सीरिज की फिल्मों ने हर बार बॉक्स-ऑफिस पर अपना लोहा मनवाया है। इस सीरिज की पहली फिल्म ‘गोलमाल-फन अनलिमिटेड’ जुलाई 2006 में आई थी। करीब 11 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने लगभग 70 करोड़ का बिजनेस किया था। फिर 2008 में दिवाली पर आई ‘गोलमाल रिट्न्र्स’ ने अपनी 24 करोड़ की लागत के मुकाबले लगभग 108 करोड़ की कलैक्शन की थी। इस सीरिज की तीसरी फिल्म ‘गोलमाल 3’ भी 2010 में दीवाली के मौके पर आई थी। लगभग 40 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 160 करोड़ का कारोबार किया था। यह फिल्म हालांकि पहले की दोनों फिल्मों के मुकाबले हल्की थी लेकिन इसकी कामयाबी के बाद यह तय-सा हो गया था कि रोहित इस श्रृंखला की अगली फिल्में अब दिवाली पर ही लाया करेंगे। और अब रोहित ‘गोलमाल अगेन’ ला रहे हैं जिसकी लागत तकरीबन 70 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस फिल्म का ट्रेलर बताता है कि इस बार काॅमेडी में हाॅरर का टच भी दिया गया है। हालांकि इस ट्रेलर से दर्शक काफी निराश दिख रहे हैं और फिल्मी पंडितों का भी कहना है कि यह फिल्म ज्यादा बड़ा धमाका नहीं कर पाएगी। लेकिन दिवाली का मौका हो और सामने बिना दिमाग लगाए हल्का-फुल्का मनोरंजन मिल जाए तो आमतौर पर वह सफलता पा ही लेता है। बहुत जल्द पता चल जाएगा कि यह ‘गोलमाल’ कितना बड़ा धमाल करेगी।

‘सीक्रेट’ बनेगी सुपरस्टार

आमिर खान के बैनर से कोई फिल्म आ रही हो तो उसका चर्चा में आना और छा जाना स्वाभाविक-सा हो जाता है। हालांकि इस फिल्म में खुद आमिर भी हैं और एक बहुत ही अलग व फनी किस्म के रोल में हैं लेकिन यह भी सच है कि वह इस फिल्म में ज्यादा नजर नहीं आएंगे। दरअसल यह एक ऐसी मुस्लिम लड़की की कहानी है जो संगीत की दुनिया में छा जाना चाहती है लेकिन उसके अब्बू ऐसा नहीं होने देते तो वह बुर्का पहन कर दुनिया के सामने आती है और बन जाती है एक ‘सीक्रेट सुपरस्टार’। इस फिल्म में दिवाली पर आने वाली ज्यादातर फिल्मों की तरह कॉमेडी या रोमांस के मसालों की बजाय म्यूजिक और मैसेज होगा और मुमकिन है कि यह अनोखी बात ही इस फिल्म को हिट बना दे। इसे आमिर खान के मैनेजर अद्वैत चंदन ने लिखा और निर्देशित किया है। आमिर की इस फिल्म के प्रति दर्शकों में उत्सुकता है और लग रहा है कि यह बॉक्स-ऑफिस को जीत ही लेगी।

‘डंगर डॉक्टर’ का क्या होगा?

इस बार दिवाली 19 अक्टूबर, गुरुवार को है और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ उसी दिन आएगी जबकि ‘गोलमाल अगेन’ एक दिन बाद 20 अक्टूबर को रिलीज होगी। ये दोनों ही फिल्में अपने-अपने पत्ते चल रही हैं। ‘गोलमाल अगेन’ की एडवांस बुकिंग एक महीना पहले खुल चुकी है जो अपने-आप में अनोखी बात है। उधर एक पंजाबी फिल्म ‘डंगर डॉक्टर जैली’ इस बीच तेजी से हवा बना रही है। पंजाबी के नामी गायक-अभिनेता रविंदर ग्रेवाल की इस फिल्म के जबर्दस्त कॉमेडी से भरपूर ट्रेलर को देखने के बाद यहां तक कहा जा रहा है कि कम से कम पंजाब में तो यह फिल्म रोहित और आमिर की फिल्मों पर भी भारी पड़ सकती है। असल में क्या होगा, जल्द सामने आ जाएगा।

PC: Kodmedia

दीपक दुआ फिल्म समीक्षक व पत्रकार हैं। 1993 से फिल्म-पत्रकारिता में सक्रिय।

About khabar On Demand Team

Check Also

बाल दिवस: बच्चों ने रन फाॅर चिल्ड्रेन में भाग लिया