Monday , December 11 2017
Home / देश / महाराष्ट्र और गुजरात में अमूल दूध 2 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, जल्द ही अन्य राज्यों में बढ़ सकती हैं कीमतें!

महाराष्ट्र और गुजरात में अमूल दूध 2 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, जल्द ही अन्य राज्यों में बढ़ सकती हैं कीमतें!

गुजरात। अब गुजरात समेत महाराष्ट्र में अमूल दूध महंगा मिलेगा. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ  अमूल के सभी छह ब्रांडों के दूध की कीमत दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का निर्णय किया है. अब ऐसी आशंका जताई जा सकती हैं की अन्य राज्यों में भी दूध की कीमतें बढ़ सकती हैं.

 ये हैं दूध की नई कीमत जो देनी होगी ग्राहकों को

नई कीमतों के मुताबिक गुजरात के आणंद, अहमदाबाद और सौराष्ट्र के साथ साथ महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे क्षेत्र के बाजारों में अमूल गोल्ड दूध अब 52 रुपए प्रति लीटर, शक्ति 48 रुपए लीटर, ताजा 40 रुपए लीटर, स्लिम एंड ट्रिम 38 रुपए लीटर, टी स्पेशल 48 रुपए लीटर और गाय का दूध 44 रुपए लीटर के भाव पर मिलेगा.

दूध के साथ ये भी हुए महंगे

अब जब कई सारी चीजें दूध से ही बनती हैं तो लाजमी है की उससे बने सामान भी महंगी होगी. अमूल ब्रांड को चलाने वाली गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फांउडेशन ने पनीर, मक्खन, डेयरी व्हाइटनर, बटरमिल्क और आइसक्रीम की पहले ही कीमतें बढ़ा दी थीं।

यूनियनों की बैठक में हुआ निर्णय

एक अधिकारी ने बताया कि कीमतों में बढ़ोतरी करने का निर्णय सभी यूनियनों की बैठक में लिया गया. जीसीएमएमएफ के एक घटक खेड़ा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक यूनियन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डा के रत्नम ने कहा, है इसके साथ सभी तरह के दूध पर कीमतें 2 रुपए तक बढ़ गई है.

ये वजह रही दाम बढ़ने की

जीजीएमएमएफ के मैनेजिंग डाइरेक्टर आरएस सोढ़ी ने कीमतों में बदलाव के कारणों को बताते हुए कहा कि 2014 के बाद से दूध को छोड़कर सभी डेयरी उत्पादों की कीमतें स्थिर बनी रही थीं.

उन्होंने कहा कि पिछले दो से तीन महीनों में हमने मक्खन, घी, डेयरी व्हाइटनर, बटरमिल्क और आईसक्रीम की कीमतों में मामूली बढ़ोत्तरी पहले ही कर दी है.

दाम बढ़ाए जाने की वजह को बताते हुए सोढ़ी ने कहा कि हम किसानों से दूध उचित कीमत देकर खरीद रहें थे जिसकी वजह से लागत और मुनाफा का अंतर कम हो रहा था, इस वजह से हमें दूध के दामों में बढ़ोत्तरी करनी पड़ी.

About Web Team

Check Also

Padmawati, Deepika Padukone, Sanjay Lila Bhansali, Ranveer Singh, Alauddin Khilaji, Rajput, Mewad, Karni Sena

फेसबुक पोस्ट से गिरफ्तारी, भंसाली-दीपिका को खुलेआम मारने की धमकी देने वाले बाहर कैसे?