Tuesday , April 24 2018
Home / खेल / #INDvsAUS: तीसरे दिन का खेल खत्म, इंडिया आस्ट्रेलिया से 91 रन पीछे, IND 360/6

#INDvsAUS: तीसरे दिन का खेल खत्म, इंडिया आस्ट्रेलिया से 91 रन पीछे, IND 360/6

रांची: चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज छह विकेट के नुकसान पर 360 रन बना लिये हैं. भारत अभी भी आस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर 451 रन से 91 रनों से पिछड़ रहा है.

 

चाय के बाद भारत की पारी लड़खड़ा गयी और भारत का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 329 रन हो गया. हालांकि पुजारा ने शतक जड़ा और वे अभी 130 रन बनाकर खेल रहे हैं.पुजारा ने 47वें टेस्ट में अपना 11वां शतक जड़ा. चाय के समय वह 232 गेंद में 15 चौकों की मदद से 109 रन बनाकर खेल रहे थे. करुण नायर 13 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

कप्तान विराट कोहली एक बार फिर नाकाम रहे और लंच के बाद छह के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे. कंधे की चोट के कारण कल दूसरे दिन मैदान पर नहीं उतरे कोहली पिछले दो टेस्ट की चार पारियों में 0 . 13 . 12 . 15 ही स्कोर कर सके हैं. भारत अभी भी आस्ट्रेलिया से 148 रन पीछे है जबकि उसके छह विकेट बाकी हैं. आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाये थे.

भारत ने कल के स्कोर एक विकेट पर 120 रन से आगे खेलना शुरू किया था. पुजारा ने पैट कमिंस को कवर में ड्राइव लगाकर अपना शतक पूरा किया. कोहली ने 23 गेंद में छह रन बनाये और वह 37 मिनट तक क्रीज पर रहे. कमिंस ने 81वें ओवर में नयी गेंद लेने के बाद उन्हें पवेलियन भेजा. उन्होंने अजिंक्य रहाणे ( 14 ) का भी विकेट लिया. कमिंस अब तक 49 रन देकर तीन विकेट ले चुके हैं.

कोहली अपनी रंगत में नहीं दिखे और अपने स्वभाव के विपरीत धीमी पारी खेली. आस्ट्रेलिया ने 80 ओवर के बाद दूसरी नयी गेंद ली और कमिंस ने कोहली का कीमती विकेट चटकाया. रहाणे और पुजारा ने अर्धशतकीय साझेदारी की लेकिन रहाणे ने कमिंस की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा दिया.

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने सुबह के सत्र के अंतिम लम्हों में अपना विकेट गंवाया जिसके बावजूद भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन लंच तक पहली पारी में दो विकेट पर 193 रन बनाए.

 

कंधे की चोट के बाद वापसी कर रहे विजय अपने 50वें टेस्ट में शतक की ओर बढ रहे थे लेकिन 82 रन के निजी स्कोर पर पहले सत्र के अंतिम ओवर में बायें हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी की गेंद को आगे बढकर खेलने की कोशिश में चूक गए और विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने उन्हें स्टंप कर दिया. विजय ने 183 गेंद की अपनी पारी के दौरान 10 चौके और एक छक्का लगाया.

विजय के आउट होने के साथ ही अंपायरों ने लंच घोषित कर दिया. चेतेश्वर पुजारा 40 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत अब भी आस्ट्रेलिया से 258 रन से पीछे है जिसने पहली पारी में 451 रन बनाये थे. भारत ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 120 रन से की और पुजारा तथा विजय की बदौलत सुबह के सत्र में अधिकांश समय आस्ट्रेलिया गेंदबाजों को सफलता से महरुम रखा. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े.

इस घरेलू सत्र में विजय और पुजारा के बीच 10 टेस्ट में यह छठी शतकीय साझेदारी है. दोनों ने सुबह धैर्य के साथ बल्लेबाजी की लेकिन विजय लंच से पहले के अंतिम ओवर की चौथी गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में स्टंप हो गये भारत ने धीमी शुरुआत की लेकिन उसके बाद विजय और पुजारा ने कुछ आकर्षक शाट खेले.

आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और बायें हाथ के स्पिनर ओकीफी के साथ की. विजय ने ओकीफी के पहले ओवर में ही लांग आन पर छक्का जडा. विजय ने ओकीफी पर एक रन के साथ 129 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. विजय का डिफेंस ठोस था जबकि वह कमजोर गेंदों के खिलाफ आगे बढकर शाट खेलने से भी नहीं हिचके. पुजारा हालांकि 22 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब ओकीफी ने उनके खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील की. अंपायर ने उन्हें नाटआउट करार दिया जिसके बाद आस्ट्रेलिया ने अपना दूसरा रिव्यू लिया. तीसरे अंपायर क्रिस गैफनी ने भी पुजारा को नाटआउट करार दिया. पुजारा का बल्ले का अंदरुनी किनारा गेंद से लगा था लेकिन यह पुष्टि नहीं हो पायी कि गेंद पहले बल्ले से टकराई या पैड से जिससे अंपायर का फैसला कायम रहा.

आफ स्पिनर नाथन लियोन ने अगली ही गेंद पर विजय के खिलाफ शार्ट लेग पर कैच की अपील की और इस बार भी अंपायर ने बल्लेबाज को नाटआउट करार दिया. अंपायर इयान गोल्ड के फैसले के खिलाफ आस्ट्रेलिया रैफरल नहीं ले पाया क्योंकि वह अपने दोनों रैफरल का इस्तेमाल कर चुका था. रीप्ले में हालांकि दिखा कि गेंद विजय के बल्ले का किनारा लेकर क्षेत्ररक्षक के हाथों में गयी थी. विजय इस समय 58 रन बनाकर खेल रहे थे.

About Team Web

Check Also

जस्टिस लोया केस: नहीं होगी SIT जांच, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई याचिका

नई दिल्ली: सीबीआई के स्पेशल जज बीएच लोया की मौत के मामले में निष्पक्ष जांच …