Saturday , December 16 2017
Home / खेल / पूर्व कप्तान का आरोप, फिक्‍स था 2011 वर्ल्‍ड कप का फाइनल मैच

पूर्व कप्तान का आरोप, फिक्‍स था 2011 वर्ल्‍ड कप का फाइनल मैच

नई दिल्ली। श्रीलंका के पूर्व कप्तान और 1996 वर्ल्डकप जीतवाने वाले कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने 2011 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप फाइनल के फिक्‍स होने का आरोप लगाया है. उन्‍होंने दावा किया कि मुंबई में भारत और श्रीलंका के बीच हुआ विश्व कप फाइनल मैच फिक्स था और इस मामले की जांच की मांग की गई थी. बता दें कि इस मैच में भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से हराकर 28 साल वर्ल्‍ड कप जीता था.

श्रीलंका के अंग्रेजी अखबार डेली मिरर के मुताबिक, राणातुंग का यह आरोप टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा के 2009 में पाकिस्तान दौरे पर दिए गए बयान के बाद आया है. इस दौरे में श्रीलंका की टीम पर आतंकवादी हमला हुआ था. संगकारा ने कहा है कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि यह दौरा किसके कहने पर हुआ था.

इस आरोप के बाद राणातुंगा ने कहा, ‘संगाकारा पाकिस्तान दौरे को लेकर जांच चाहते हैं तो यह होनी चाहिए लेकिन, मेरा मानना है कि 2011 विश्व कप फाइनल में श्रीलंका के साथ जो हुआ उसकी भी जांच होनी चाहिए. मेरा मानना है कि खेल मंत्री को फिटनेस जैसी समस्याओं को छोड़कर इस मामले पर ध्यान देना चाहिए.’

राणातुंगा ने कहा, ‘विश्व कप के फाइनल में मैं कमेंट्री पैनल में था। मुझे श्रीलंका के प्रदर्शन को देखते हुए बेहद निराशा हुई थी. मैं नहीं बता सकता कि उस दिन क्या हुआ था, लेकिन मैं किसी दिन सच सामने लेकर आऊंगा। मेरा मानना है कि इस मामले में जांच होनी चाहिए.’

राणातुंगा अब श्रीलंका सरकार में पेट्रोलियम और नवीकरणीय संसाधन मंत्री हैं. उन्होंने यहां सीलोन पेट्रोलियम निगम के कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में यह बातें कहीं.

2011 विश्व कप में श्रीलंका टीम के कप्तान संगाकारा थे. उन्होंने कहा है कि जब पाकिस्तान में सुरक्षा अच्छी नहीं थी, तो वहां टीम को क्यों भेजा गया था. मार्च 2009 में पाकिस्तान दौरे पर लाहौर में श्रीलंका की बस पर आतंकवादी हमला हुआ था. इस हमले में छह पाकिस्तानी पुलिसकर्मी मारे गए थे. श्रीलंका के कुछ खिलाड़ी चोटिल हो गए थे. इस घटना के बाद किसी भी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है.

बता दें कि वर्ल्‍ड कप फाइनल में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान भारत के सामने 274 रनों का लक्ष्य दिया था. इसे भारत ने सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (97) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 91) की बेहतरीन पारियों की मदद से हासिल कर लिया था.

About Web Team

Check Also

Padmawati, Deepika Padukone, Sanjay Lila Bhansali, Ranveer Singh, Alauddin Khilaji, Rajput, Mewad, Karni Sena

फेसबुक पोस्ट से गिरफ्तारी, भंसाली-दीपिका को खुलेआम मारने की धमकी देने वाले बाहर कैसे?