Wednesday , December 19 2018
Home / देश / सितंबर में 200 रुपये का नोट ला सकता है भारतीय रिजर्व बैंक
PC: MINT

सितंबर में 200 रुपये का नोट ला सकता है भारतीय रिजर्व बैंक

नई दिल्ली: देश में 500 और दो हज़ार के नोटों के आए लगभग एक वर्ष होने जा रहा है। पिछले दिनों 50 के नए नोट की घोषणा के बाद जल्दी ही आपकों 200 के नोटों के बारे में भी घोषणा सुनने को मिल सकती है।

RBI का प्रयास है कि किसी तरह जाली नोटों पर लगाम लगाई जा सके। इसके लिए पहली मर्तवा भारतीय रिजर्व बैंक 200 का नोट लाने की तैयारी कर रहा है। सितंबर के पहले सप्ताह में इसकी घोषणा की जाने की उम्मीद है। जानकारों के अनुसार कालेधन को रोकने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार 200 रुपये के 50 करोड़ नोट मार्केट में लाए जाएंगे।

एक सूत्र के अनुसार, ‘100 रुपये और 500 रुपये के बीच का कोई नोट अभी तक उपलब्ध नहीं है इसलिए RBI का मानना है कि 200 रुपये का नोट काफी उपयोगी साबित होगा और इससे नोटों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।’

SBI के ग्रुप चीफ इकनॉमिस्ट सौम्य कांति घोष ने बताया, ‘बड़ी संख्या में नए नोट आने से आम जनता को थोड़ी परेशानियों  का सामना भी करना पड़ेगा।’

बता दें कि नोटबंदी के बाद जब 2000 का नोट आया तो इससे जुड़े कई मामले सामने आए जिनमें नकली नोट मिलने का दावा किया गया था। 200 के नोट लाने का मुख्य उद्देश्य बिना कर दिए नगदी रखने वाले लोगों पर शिकंजा कसना है।

About KOD MEDIA

Check Also

जीरो” में दिखेगी शाहरुख खान और जीशान अयूब की दिल छू लेने वाली दोस्ती

आनंद एल राय के निर्देशन में बनी फिल्म ‘जीरो’ में शाहरुख खान और जीशान अयूब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *