Tuesday , January 16 2018
Home / लाइफस्टाइल / कम खर्च में इन विदेशी जगहों की करें सैर!

कम खर्च में इन विदेशी जगहों की करें सैर!

विदेश में घूमनें का सपना तो हर किसी का होता है, लेकिन पैसे ना होने या खर्च अधिक होने के डर से हम अपने विदेश घूमने के अरमानों को अपने ही अन्दर दबा लेते हैं और जैसा कि भारतीय नए वित्तीय वर्ष के साथ नए वित्तीय योजनाएं बनाने में व्यस्त है, ऐसे में कम लोग ही इस समय विदेश घूमने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन ऐसे में ऐसी जगहों को घूमने के लिए चुनना ज्यादा अच्छा होगा जहां भारतीय मुद्राओ का महत्व अधिक हो जैसे जिम्बाब्वे, कोस्टारिका आदि।

अंतर्राष्ट्रीय यात्राओ से संबंधित सर्च स्काई स्कैनर ने आपके बजट में आ सकने वाले देशो को सूचीबद्ध किया है। जोकि दुनिया भर के 5 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता खोज के विवरण और पैसो की कीमत से संबंधित आंकडो के अनुसार तैयार की गई है।

कोस्टारिका: साल 2016 के दुनिया के सबसे खुशहाल देशो में शुमार कोस्टारिका भारतीय यात्रियों को वास्तव में सुखद बना सकता। यात्री गाड़ी से महज 3 घंटे में तट की यात्रा कर सकते हैं। यह स्थान खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर है।

जिम्बाब्वे: प्रकृति और पशुप्रेमियो के लिए यह स्थान सबसे उपयुक्त है। वन्यजीव को आप सफारी के जरिए अासानी से देख सकते है। घूमनें हेतु यह देश अधिक खर्च वाला नही है। सस्ती हवाई यात्रा के लिए आप फरवरी के माह में बुकिंग करा सकते है। यहा विक्टोरिया जलप्रपात अत्यंत प्रसिद्ध स्थान है।

इंडोनेशिया: यह स्थान भारतीय पर्यटको के पर्यटन का पसंदीदा पर्यटन स्थल है। ऐसे स्थानो के बुकिंग मई के माह में आपको सस्ती मिल सकती है। यह समुद्र तट को पसंद करने वाले लोगो के लिए एक अच्छा विकल्प है।

श्रीलंका: भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित श्रीलंका सैर सपाटे के लिए एक उपयुक्त देश है। इस देश की सैर बजट में होने के कारण यहां भारी संख्या में भारतीय सैर करने के लिए जाते हैं। सस्ता होने के कारण इस देश में कभी भी जा सकते हैं पर हवाई यात्रा के लिए मई व जून के माह की बुकिंग सस्ती होती है।

About Jaya Dwivedi

Check Also

Zimbabwe Problem, President Robert mugabe, Zimbabwe Army, Mugabe Era over

कुछ यूं ढहा रॉबर्ट मुगाबे का किला, सेना के समर्थन से ही मिलेगा जिम्बाब्वे को अगला राष्ट्रपति!