Tuesday , April 24 2018
Home / देश / मोदी सरकार की तीसरी सालगिरह: PM मोदी ने देश के सबसे बड़े पुल का किया उद्घाटन

मोदी सरकार की तीसरी सालगिरह: PM मोदी ने देश के सबसे बड़े पुल का किया उद्घाटन

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार के शुक्रवार को तीन साल पूरे हो गए हैं इस मौके पर पीएम मोदी ने ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल को देश के नाम समर्पित किया. उद्घाटन के बाद चीन को चीत कर देने वाले इस पुल का पीएम ने जायजा लिया. इस पुल से पूर्वोत्तर का सफर कई घंटे छोटा हो जाएगा. वहीं, चीन के बॉर्डर तक सेना की पहुंच में भी अब ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.

तैयार है देश का सबसे लंबा पुल

असम के ब्रह्मपुत्र नदी पर बना ये हिंदुस्तान का सबसे लंबा और सबसे ताकतवर पुल है. इसका नाम ढोला-सदिया पुल है. इसकी ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि ये पुल 60 टन वजनी युद्धक टैंक का भार भी उठा सकता है. यानी इस पुल से गाड़ियों की तरह ही सेना के भारी-भरकम टैंक सरपट दौड़ सकते हैं. इसकी इन्हीं खूबियों ने चीन की चिंता बढ़ा दी है.

दरअसल ये पुल असम के सदिया को अरुणाचल के ढोला से जोड़ता है. ढोला पहुंचने के बाद LAC यानी चीनी बॉर्डर की दूरी 100 किलोमीटर से भी कम रह जाती है. यानी युद्ध की स्थिति में चंद घंटों के भीतर भारतीय टैंक चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए बॉर्डर पर तैयार खड़े होंगे. 9.15 किलोमीटर लंबे इस पुल से असम और अरुणाचल के बीच का सफर 4 घंटे छोटा हो जाएगा.

मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर नया विज्ञापन आया है साथ है, विश्वास है…हो रहा विकास है. बीजेपी सरकार के मंत्री और मुख्यमंत्री कल से अगले 20 दिनों तक देश भर में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. बीजेपी के मुख्यमंत्री और मंत्री उन राज्यों में जाएंगे जहां बीजेपी की सरकार नहीं है. उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बिहार जा रहे हैं जबकि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर्नाटक और ओडिशा जाएंगे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह केरल और अंडमान निकोबार जाएंगे.

About Team Web

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी शिक्षा व्यवस्था कमजोर करना चाहते: मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल के द्वारा दिल्ली सरकार में मंत्रियों के 9 सलाहकारों को …