Tuesday , June 19 2018
Home / देश / रेलवे की योजना, 2020 तक हर यात्री को मिले कंफर्म टिकट
PC: Rediffmail

रेलवे की योजना, 2020 तक हर यात्री को मिले कंफर्म टिकट

नई दिल्ली: जब भी किसी आम भारतीय को देश के किसी भी कोने या घर जाना हो तो वो रेल की सवारी जरुर करता है, पर यही जब हम टिकट लेने जातें है तो इतनी वेटिंग होती है की सोचकर परेशान ही हो जाते है. कुछ वर्षो पहले रेलवे ने तत्काल टिकट की व्यवस्था भी की थी पर वो भी बढ़ती भीड़ की वजह से कारगर नहीं सिद्ध हो पा रही है.

पर लगता है रेलवे ने कुछ नया और दमदार तरकीब निकालने की सोची है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एके मित्तल ने कहा कि 2020 तक रेल यात्रियों को मांग पर तुरंत आरक्षण और कंफर्म उपलब्ध हो सकेगा. इसे चुनौती के रूप में रेलवे ले रही है जिसपर जोरशोर से काम किया जा रहा है.

मित्तल ने शनिवार को बताया कि रेलवे ने पिछले वर्ष देश में एक हजार किमी. इलेक्ट्रिक लाइन बिछाई हैं और अगले दो वर्षो में 12 हजार किलोमीटर इलेक्ट्रिक लाइन डाली जाएगी. इनमें से 6 हजार किलोमीटर लाइन इस वर्ष पूरी कर ली जाएगी.

उदयपुर अहमदाबाद ब्रॉडगेज लाइन चालू होने के संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि गेज परिवर्तन पर तेजी से काम आगे बढ़ रहा है. दिसंबर 2019 तक इस रेलखंड पर रेल सेवा शुरू हो जाएगी. मित्तल ने डूंगरपुर रतलाम रेल लाइन का काम चालू करने पर कहा कि राज्य सरकार ने सहयेाग करने की बात कही थी पर उस पर आगे कार्य नहीं हो सका हैं.

About Team Web

Check Also

सुल्तानपुर: अवैध खनन का मामला उठाने पर पत्रकार को मिल रही जान से मारने की धमकी

सुलतानपुर (ए के शुक्ल): ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सुल्तानपुर जनपद के मोतिगरपुर थाने …