Monday , December 11 2017
Home / टेक्नोलॉजी / पोर्न साइटों पर सरकार का एक्शन, ब्लॉक हुए 3000 वेबसाइट्स

पोर्न साइटों पर सरकार का एक्शन, ब्लॉक हुए 3000 वेबसाइट्स

नई दिल्ली (मो. मुज्ज़मिल)। केंद्र सरकार ने अश्लील सामग्री की सेवा करने वाली लगभग 3,000 वेबसाइटों को अवरोधित कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने लोकसभा में यह जानकारी दी है।

अश्लील साइटों के बारे में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, मंत्रालय ने यह भी कहा कि बच्चों के अश्लील वीडियो दिखाने वाले अधिकांश वीडियो भारत के बाहर से चल रहे हैं। यह कहा गया है कि गृह मंत्रालय साइबर अपराध प्रतिबंध (सीसीपीडब्ल्यूसी) के खिलाफ महिलाओं और बच्चों पर एक परियोजना शुरू करने वाला है।

इसके उत्तर में, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि साइबर वर्ल्ड बेहद गोपनीय है और दुनिया भर में फैला है। ऐसा कहा जाता है कि बाल अश्लील वीडियो चलाने वाली अधिकांश वेबसाइट भारत के बाहर से चल रही हैं। इंटरपोल ऐसे गंभीर बाल यौन अपराधियों की एक सूची रखता है और उन्हें अद्यतन करता है। इंटरपोल से इस सूची के आधार पर, सरकार समय-समय पर इन साइटों को समय-समय पर ब्लॉक करती है।

इस साल जुलाई में सर्वोच्च न्यायालय ने अश्लील साइटों को अवरुद्ध नहीं करने के सरकार के दृष्टिकोण पर चिन्ता व्यक्त की। अदालत विशेष रूप से बाल अश्लीलता से संबंधित वेबसाइटों को अवरुद्ध करने से परेशान थी इससे पहले, केंद्र सरकार ने कदम उठाकर 857 अश्लील साइटों को अवरुद्ध कर दिया था। सरकार ने कहा कि उन्हें बच्चों की पहुंच से हटाने के लिए किया गया था हालांकि, वयस्क लोग अभी भी एक प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करके इन साइटों को देख पाएंगे।

About Jyoti Yadav

Check Also

Padmawati, Deepika Padukone, Sanjay Lila Bhansali, Ranveer Singh, Alauddin Khilaji, Rajput, Mewad, Karni Sena

फेसबुक पोस्ट से गिरफ्तारी, भंसाली-दीपिका को खुलेआम मारने की धमकी देने वाले बाहर कैसे?