Saturday , March 23 2019
Home / देश / सेक्स बदलकर महिला बन गया नौसैनिक
PC: indiatoday

सेक्स बदलकर महिला बन गया नौसैनिक

नौसेना में एक दुर्लभ मामलों में से दुर्लभ मामला सामने आया है. दरअसल, एक सेवारत नौसेना का नाविक सेक्स पुनर्गठन सर्जरी करवाकर महिला बन गया है. अब नेवी से उसके निर्वहन की कार्रवाई शुरू होगी, क्योंकि महिलाएं रक्षा सेवाओं में सैनिकों के रूप में काम नहीं कर सकती हैं.

यह मामला एक ऐसे समय में उभरा है जब सशस्त्र बल लड़ाकू भूमिकाओं में महिलाओं के शामिल होने और सेवाओं में महिलाओं को व्यापक जिम्मेदारी देने के लिए एक व्यापक नीति तैयार करने की संबंधित जटिलताओं से जूझ रहे हैं.

एक वरिष्ठ नौसेना के सूत्र ने बताया कि कुछ महीने पहले, इस नाविक ने अपने सेक्स को बदलने का फैसला किया और वो महिला बन गया. वह कुछ बाहरी लोगों के संपर्क में आया और ऑपरेशन करवाने का फैसला किया. एक महिला बनने के लिए उसने खुद अपना पैसा खर्च किया.

विशाखापत्तनम में नौसेना के आईएनएस एक्साला बेस में तैनात ये नाविक अब साड़ी पहनता है और बाल बढ़ा रहा है. सूत्रों का कहना है कि हमने सेवा से उसकी छुट्टी की सिफारिश की है और इस संबंध में कार्यवाही शुरू की गई है और वह जल्द ही बाहर निकल जाएंगे. नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि जब तक कि नाविक को सेना से छुट्टी नहीं मिलती है, तब तक उसे हल्की जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगीं क्योंकि महिलाओं से मल्लाह का काम नहीं कराया जा सकता, क्योंकि अभी तक इसकी अनुमति नहीं है.

अधिकारियों ने बताया कि नाविक ने कहा था कि वह ‘एक आदमी के शरीर में फंसी एक महिला की तरह’ महसूस कर रहा था, इसलिए उसने ये फैसला किया. उसके सूत्रों के अनुसार, वह नौसेना के फैसले से खुश है कि उसे सेवा से बाहर कर दिया जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि सेक्स बदलाव ऑपरेशन से पहले नाविक का विवाह हुआ था. मामला रक्षा मंत्रालय के साथ भी उठाया गया है क्योंकि यह एक अभूतपूर्व स्थिति है.

About RITESH KUMAR

Check Also

फिल्म रिव्यू; इतिहास की सबसे बहादुरी से लड़ी गई सारागढ़ी की लड़ाई के बारे में जानने के लिए “केसरी” को मिस न करें

  अनुराग सिंह के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘केसरी’ में अक्षय कुमार ने एक बार …