Saturday , March 23 2019
Home / देश / गुनाहों के राम रहीम का आज होगा ‘सच्चा’ हिसाब
PC: khabaribn

गुनाहों के राम रहीम का आज होगा ‘सच्चा’ हिसाब

नई दिल्लीः रेप के मामले में दोषी करारा दिए गए डेरा सच्चा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार को सजा सुनाई जाएगी. रोहतक की एक जेल में विशेष सीबीआई न्यायाधीश राम रहीम सिंह को सजा सुनाएंगे. सजा सुनाए जाने से पहले हरियाणा में तनाव बना हुआ है. सीबीआई न्यायाधीश जगदीप सिंह को हवाई मार्ग से रोहतक जिला जेल ले जाया जाएगा. वहां वह राम रहीम को सजा सुनायेंगे. शुक्रवार को जब सीबीआई अदालत ने राम रहीम को दोषी ठहराया था तब हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में उसके अनुयायियों ने उत्पात मचाया था. राम रहीम को सजा के ऐलान के वक्त कोई हिंसक घटना ना इसके लिए प्रशासन ने रोहतक और सिरसा के साथ हरियाणा के सभी जिलों में सुरक्षा के कड़े इंजताम किए है. रोहतक जेल के बाहर किसी भी संदिग्ध के देखे जाने पर गोली मारने के आदेश दिए गए है.

रोहतक के उपायुक्त ने कहा है कि उपद्रवियों ने यदि चेतावनी को धता बताया तो उन पर गोलियां चलाई जा सकती हैं . रोहतक के उपायुक्त अतुल कुमार ने पत्रकारों को बताया, ‘‘हम रोहतक में किसी को उपद्रव पैदा नहीं करने देंगे . कानून तोड़ने वाले और हिंसा या आगजनी करने वाले अपनी स्थिति के लिए खुद जिम्मेदार होंगे . उपद्रव करने वाले को पहले चेतावनी दी जाएगी और यदि उसने ध्यान नहीं दिया तो उसे गोलियों का सामना करना पड़ेगा .’’ इस बीच, सुनारिया जेल में एक विशेष अदालत कक्ष बनाया गया है जहां जज जगदीप सिंह गुरमीत को सजा सुनाएंगे .

रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि जज का हेलीकॉप्टर रोहतक सिटी के बाहरी इलाके में स्थित जेल के पास के एक हेलीपैड पर उतरेगा .उन्होंने कहा कि दोपहर करीब 2:30 बजे गुरमीत को सजा सुनाई जा सकती है

राम रहीम के डेरा वाले शहर सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा और पंजाब में मोबाइल इंटरनट सेवाएं मंगलवार साढ़े ग्यारह बजे तक निलंबित रहेंगी. सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के परिसर तक इंटरनेट लीज लाइनें भी तबतक के लिए काम नहीं करेंगी.

राज्य के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने बताया कि गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाये जाने के तत्काल बाद भड़की हिंसा और आगजनी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है. संधू ने कहा कि जिस जेल में गुरमीत को रखा गया है उसे बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है. यह जेल रोहतक के बाहरी इलाके सुनारिया गांव में है. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार को जेल में सभी जरुरी इंतजाम करने को कहा था जहां न्यायाधीश दो साध्वियों का यौन उत्पीडन करने के 15 साल पुराने मामले में गुरमीत राम रहीम को सजा सुनायेंगे.

पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में 52 मामले दर्ज किये हैं. 926 लोगों को गिरफ्तार किया है. हरियाणा के पंचकूला और सिरसा में हिंसा के चलते भारी नुकसान हुआ. रोहतक के सुरक्षा इंतजाम पर नजर रख रहे पुलिस महानिरीक्षक नवदीप विर्क ने कहा कि नाम चर्चा घर से चर्चित डेरा सेंटरों पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गयी है. उन डेरा कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है जो समस्या खड़ी करने के लिए लोगों को बुला सकते हैं.

हरियाणा में स्‍कूल दफ्तर बंद

संधू ने कहा कि किसी भी आपातस्थिति से निबटने के लिए रोहतक में सेना को तैयार रहने को कहा गया है. रोहतक में सीआरपीसी की धारा 144 लगी हुई है जिसके तहत पांच या उससे अधिक लोगों के एक जगह इकट्ठा होने तथा आग्नेयास्त्र या कोई अन्य हथियार ले जाने पर रोक है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने एक सरकारी बयान में कहा कि सोमवार को राज्य में सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों, कॉलेजों समेत सभी शैक्षणिक संस्थान एवं अन्य संस्थान बंद रहेंगे.

सिरसा को छोड़कर सभी जगह कर्फ्यू हटाया

संधू ने बताया कि हरियाणा में सिरसा छोड़कर सभी स्थानों से कर्फ्यू हटा लिया गया है. सिरसा जिला प्रशासन ने रविवार सुबह शहर में डेरा प्रमुख मुख्यालय और उसके आसपास पांच घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी थी. शनिवार से हरियाणा और पंजाब में कहीं से किसी हिंसा की खबर नहीं है.

यूपी के शामली में बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सजा सुनाए जाने के मद्देजनर सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे. इस जिले की सरहद हरियाणा से लगती है.

About RITESH KUMAR

Check Also

राहुल गांधी- कोई नहीं जानता पीएम मोदी कभी यूनिवर्सिटी गए भी थे या नहीं

बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मणिपुर में छात्राओं से संवाद किया। छात्रों के …