Tuesday , January 16 2018
Home / देश / इस स्कीम से रेलवे ने किया 540 करोड़ की अधिक कमाई, फिर भी सुविधा…!
PC: News18

इस स्कीम से रेलवे ने किया 540 करोड़ की अधिक कमाई, फिर भी सुविधा…!

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे को परिवर्ती किराया योजना यानी डाइनेमिक किराया प्रणाली से एक साल से भी कम वक़्त में तक़रीबन 540 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आमदनी हुई है और इसे फ़िलहाल बंद करने की कोई योजना रेलवे की निकट भविष्य में नहीं है। रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस योजना को पिछले वर्ष 9 सितंबर से स्टार्ट किया गया था।

ये स्कीम राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में लागू होता है। इसके तहत 10 फीसदी  सीटों को सामान्य किराये पर बेचा जाता है और उसके बाद सीटों की बुकिंग का किराया हर 10 फीसदी सीटों के लिए 10 फीसदी बढ़ जाता है, जो अधिकतम 50 फीसदी तक बढ़ सकता है।

अधिकारी ने कहा, ‘हमने डाइनेमिक किराया प्रणाली से अच्छी आमदनी अर्जित की है और हमारे पास इसे बंद करने का कोई कारण नहीं है। इसके कारण से इन ट्रेनों में हमें 85,000 अतिरिक्त यात्री मिले हैं और यह दिखाता है कि यात्री इसके विरुद्ध में भी नहीं हैं।’

अधिकारी ने कहा कि सितंबर 2016 से 30 जून 2017 तक इस योजना से रेलवे मंत्रालय को 540 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ मिला है। अधिकारी ने कहा कि डाइनेमिक किराया प्रणाली की बार-बार समीक्षा की जाती है।

इस स्कीम वाली ट्रेनों में सीटें खाली रहने के मद्देनजर पिछले साल दिसंबर में इसकी समीक्षा की गई थी। उन्होंने बताया कि अंतिम वक़्त में यात्रियों को आकर्षित करने के लिए रेलवे डाइनेमिक किराया प्रणाली ढांचे में बदलाव करता रहता है।

 

About Web Team

Check Also

बढ़त के साथ खुलने के बाद फिसला बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी सपाट