Tuesday , March 19 2019
Home / राज्य / यूपी: कानपुर में 100 की गाड़ियों पर लगा ब्रेक,थाने के बाहर खड़ी

यूपी: कानपुर में 100 की गाड़ियों पर लगा ब्रेक,थाने के बाहर खड़ी

लखनऊ: जहां एक तरफ योगी सरकार अपराध खत्म करने को लेकर गंभीर है तो दूसरी तरफ इसे रोकने का दावा करने वाली पुलिस के हाल भी बेहाल हैं। सुनकर अजीब लगेगा कि कानपुर जैसे संवेदनशील शहर में पुलिस की एक अहम कड़ी ही बीमार पड़ गई है। राम रहीम की गिरफ्तारी, गणेश महोत्सव, बकरीद और रामलीला को लेकर शहर में अलर्ट है और अलर्ट के महत्वपूर्ण हिस्से यूपी 100 के चक्के थम गए हैं। बिना डीजल के लगभग दो दर्जन गाड़ियां कई दिनों से थानों में ही खड़ी हैं।

कई थानों में कई दिनों से खड़ी हैं गाड़ियां

मंधना चौकी में 0455 नंबर की यूपी 100 दो दिन से नहीं निकली है। कल्याणपुर थाने की तीन गाड़ियां बिना डीजल जहां की तहां खड़ी हैं तो सीसामऊ में 424 और 336 और कोहना में 429 और 336 नंबर की यूपी 100 भी पेट्रोलिंग नहीं कर पा रही हैं। इन गाड़ियों में डीजल भराने के लिए पेट्रो कार्ड दिया जाता है। एक गाड़ी में डीजल के लिए एक महीने में 20 हजार रुपए का पेट्रो कार्ड रिचार्ज किया जाता है। चालकों के पास एक भारत पेट्रोलियम तो दूसरा हिन्दुस्तान पेट्रोलियम का पेट्रो कार्ड दिया जाता है।

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के कार्ड की लिमिट खत्म हो गई और उसे रिचार्ज ही नहीं किया गया। अब दूसरे कार्ड से ही डीजल मिल पा रहा है। तरीका यह है कि हर कार्ड में महीने भर के लिए डीजल की वैल्यू आ जाती है। उस आधार पर ही कार्ड से तय पेट्रोल पंप से डीजल मिलता है। विभागीय स्तर पर महीने के अंत में वैल्यू फीड नहीं हो पाई तो थाने-थाने यूपी 100 गाड़ियां खड़ी होने लगीं। सोमवार को इन वाहनों के चालकों ने कंट्रोल रूम में बात बताई फिर भी उनकी समस्या हल न हो पाई। मजे की बात है कि उनकी समस्या हल होने के बजाए इनमें से कई गाड़ियों की वायरलेस से कनेक्टिविटी भी डिस्कनेक्ट कर दी गई।

24 हजार किमी की सीमा निर्धारित है

लखनऊ स्थित डायल 100 के आरआई (प्रतिसार निरीक्षक) पवन कुमार का कहना है कि निगरानी व अपराध नियंत्रण के लिए लगाई गई इन गाड़ियों को पेट्रो कार्ड जारी किए गए हैं। एक महीने में एक गाड़ी को 24 हजार किलोमीटर चलाने की सीमा निर्धारित है। फिलहाल कानपुर के प्रकरण की उन्हें जानकारी नहीं हैं। लखनऊ या किसी अन्य जिलों में ऐसी दिक्कत की कोई सूचना नहीं है।

समस्या कराई जाएगी दूर

एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार का कहना है कि उनके पास फिलहाल ऐसी कोई जानकारी नहीं है। वहीं, नोडल अधिकारी एसपी क्राइम राजेश कुमार यादव का कहना है कि ऐसी समस्या उन तक नहीं आई है। ऐसी स्थिति है तो तुरंत दिक्कत दूर कराई जाएगी।

शहर में चलने वाली डायल 100 पर एक नजर

104 गाड़ियां यूपी 100 से जुड़ी हैं

60 इनोवा लगाई गई हैं

44 अन्य गाड़ियां इससे जुड़ी हैं

2 दर्जन से ज्यादा खड़ी हो गईं

3 दिन से ईंधन की कमी से जूझ रहे वाहन

20000 रुपए का डीजल हर माह एक को मिलता

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …