Tuesday , August 22 2017
Home / करियर / डॉ. प्रकाश कुमार द्वारा लिखित पुस्तक ‘झारखण्ड एक परिचय’ का हुआ विमोचन

डॉ. प्रकाश कुमार द्वारा लिखित पुस्तक ‘झारखण्ड एक परिचय’ का हुआ विमोचन

हजारीबाग (पंकज कुमार मिस्त्री): छोटानागपुर प्रमंडल के मुख्यालय हज़ारीबाग के टाउन हॉल में 26 मार्च को डॉक्टर प्रकाश कुमार द्वारा लिखित किताब ‘झारखण्ड एक परिचय’ का विमोचन किया गया. इस पुस्तक का प्रकाशन मैक्ग्राहिल एजुकेशन ने किया हैं.

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलित करके की गई. कार्यक्रम में सदर विधायक मनीष जायसवाल, बरही विधायक मनोज यादव, मैक्ग्राहिल एजुकेशन के एरिया प्रबंधक रणवीर कुमार, विधायक जानकी यादव, रांची सदर डीएसपी विकास चन्द्र श्रीवास्तव इत्यादि गणमान्य लोग उपस्थित थे.

द पाणिनी आइएएस अकादमी के निर्देशक सह लेखक डॉ. प्रकाश कुमार के पुस्तक के संबंध में मनीष जायसवाल ने कहा की हज़ारीबाग शिक्षा का हब बन गया हैं और जिसके वजह से ये एक आर्थिक पहचान का केंद्र भी बनता जा रहा हैं. आज हज़ारीबाग के कई छात्र देश में नाम कमा रहे हैं.

विधायक मनोज यादव ने पुस्तक के संबंध में अपने विचार रखते हुए कहा की ये पुस्तक झारखण्ड के बारे में स्टूडेंट्स को जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें प्रतियोगिता परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होगा.

पुस्तक के लेखक डॉ. प्रकाश कुमार ने मंच के लोगों और आए मेहमानों को संबोधित करते हुए कहा की आज मैं अपने आप को मजबूत महसूस कर रहा हूँ. आपसबो का सहयोग हमारे साथ है. पुस्तक के संबंध में इन्होंने कहा की ये पुस्तक झारखण्ड के प्रतियोगिता परीक्षाओं, जेपीएससी, जेएसएससी को ध्यान में रखकर तैयार की गई है.

ये पुस्तक झारखण्ड के सभी प्रमुख पुस्तक विक्रेताओं के पास उपलब्ध हैं .इस पुस्तक में 15 अध्याय हैं. इसमें झारखंड एक परिचय, झारखंड का इतिहास, झारखंड आंदोलन, झारखंड की विशिष्ट पहचान, झारखंड का लोक साहित्य, साहित्यकार, दर्शनीय स्थल एवं आदिवासी संस्कृति, झारखंड में पाश्चात्य शिक्षा का प्रारंभ, झारखंड में खेलकूद, भूमि संबंधी कानून एवं अधिनियम, 1947 से अब तक राज्य में आर्थिक विकास, झारखंड में उद्योग, राज्य योजनाएं , पर्यावरण में राज्य का योगदान, आपदा प्रबंधन एवं राज्य में उसका प्रभाव, बजट 2017-18, संप्रति झारखंड अध्ययन सामग्री मिली है.

About RITESH KUMAR

Senior Correspondent at khabarondemand.com. Love to follow Politics, Sports and Culture.

Check Also

भारत का सबसे बड़ा कुश्ती कार्यक्रम ‘अनूठा युद्ध’

एफएफडब्ल्यू (फ्रीक फाइटर रेसलिंग) नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड, उद्यमियों की एक टीम की दिमागी उपज है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *