Friday , February 22 2019
Home / देश / अब इस सीमा से घुसे चीनी सैनिक, भारतीय चरवाहों को वापस जाने को कहा
PC: Outlookindia

अब इस सीमा से घुसे चीनी सैनिक, भारतीय चरवाहों को वापस जाने को कहा

नई दिल्ली: उत्‍तराखंड के चमोली जिले के भारत-चीन सीमा क्षेत्र बाड़ाहोती में एक बार फिर चीनी सेनाओं ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। सूत्रों के मुताबिक, चीनी सैनिक भारतीय सीमा में तक़रीबन एक किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे। हालांकि, चमोली के जिलाधिकारी और आइटीबीपी के आला अधिकारी ऐसी किसी भी घटना से साफ इन्‍कार कर रहे हैं। जोशीमठ के एसडीएम योगेंद्र सिंह का कहना है कि इस तरह की सूचना कौन फैला रहा है, इसकी जांच की जाएगी।

गौरतलब है कि चमोली जिले में चीन से जुड़ी भारतीय सीमा घुसपैठ की दृष्टिकोण  से काफी संवेदनशील मानी जाती है। 80 वर्ग किलोमीटर में फैला बाड़ाहोती चारागाह भी इस दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। यहां स्थानीय लोग अपने जानवरों को लेकर आते हैं। जून के दूसरे सप्ताह में इस क्षेत्र में दो चीनी हेलीकॉप्टर भी देखे गए थे। इसके बाद प्रशासन के दल ने क्षेत्र का जायजा लिया था।

बताते चलें कि भारत ने भूटान के डोकलाम इलाके में चीन का सड़क निर्माण रोक दिया था। डोकलाम भारत, चीन और भूटान की सीमा पर स्थित है। सड़क निर्माण रोकने के बाद से ही चीन भारत को लगातार युद्ध की धमकी दे रहा है।

1 अगस्त को चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का 90वें स्थापना दिवस है। चीनी सेना ने दो दिनों पहले ही इसका जश्न शुरू कर दिया है। एक दिन पहले समारोह के बहाने चीनी सेना ने जमकर शक्ति प्रदर्शन किया। इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीनी सेना घुसपैठ करने वाले दुश्मन को हराने की ताकत रखती है।

About RITESH KUMAR

Check Also

राजनीति न करें पीएम मोदी, पाकिस्‍तान पर हमला करें: आप विधायक अमानतुल्‍लाह खान

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पुलवामा हमले को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *