Thursday , November 23 2017
Home / लेटेस्ट न्यूज / वीजा बैन पर ट्रंप प्रशासन ने जारी किया नया आदेश, अब इन देशों को मिली राहत…!

वीजा बैन पर ट्रंप प्रशासन ने जारी किया नया आदेश, अब इन देशों को मिली राहत…!

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वीजा बैन को लेकर एक नया आदेश जारी किया है। इस आदेशानुसार छह मुसलमान-बहुल देशों से अमेरिका आने वालों को नए वीज़ा जारी नहीं किए जाएंगे, लेकिन जिनके पास पहले से वीज़ा या ग्रीन कार्ड है, उन पर कोई रोक नहीं लगेगी।

ट्रंप प्रशासन का ये नया आदेश सूडान, सीरिया, ईरान, लीबिया, सोमालिया और यमन से आनेवालों पर लागू होगा. जनवरी में जारी किए गए आदेश में इस सूची में इराक को भी रखा गया था. लेकिन अब वो इस सूची में नहीं है.

यह 16 मार्च को जारी किया जाएगा ही हवाईअड्डों पर पिछली बार की तरह अफ़रातफ़री नहीं फैले उसके लिए सभी एजेंसियों को दस दिन का वक्त दिया गया है और ये नया आदेश 16 मार्च से लागू होगा. पिछली बार जिन लोगों के पास वीज़ा और ग्रीनकार्ड थे उन्हें भी रोका जा रहा था जिसके बाद पूरी दुनिया में काफ़ी हंगामा मचा था.

इस आदेश के तहत ये प्रतिबंध 90 दिनों तक लागू रहेगा और इस दौरान सूची में शामिल हर देश की तरफ़ से मुहैया करवाई गई जानकारी की जांच होगी कि वो कितनी पुख़्ता हैं. उसके बाद उन देशों को और 50 दिन दिए जाएंगे कि वो जानकारी जुटाने की अपनी प्रक्रिया में बेहतरी लाएं.

राष्ट्रपति ट्रंप ने ये आदेश सबसे पहले जनवरी में जारी किया था, लेकिन अदालत ने उस पर रोक लगा दी थी और अब उन्हीं क़ानूनी पेचीदगियों को दूर करने की कोशिशों के तहत दोबारा से ये आदेश जारी हुआ है. अमरीका के होमलैंड सेक्योरिटी या गृह मंत्री का कहना था, “ये आदेश अमरीका को सुरक्षित बनाएगा और हमारे आप्रवासन तंत्र को लेकर जो चिंताएं हैं उन्हें दूर करने में कारगर होगा.”

About ashu

Check Also

भूखे रहने वाले युवा हो रहे है मधुमेह का शिकार