Thursday , April 26 2018
Home / देश / …तो अब इस तारीख से कैश निकासी की लिमिट होगी खत्म!

…तो अब इस तारीख से कैश निकासी की लिमिट होगी खत्म!

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा किया की अब 20 फरवरी से लोग एक हफ्ते में 50 हजार रुपये निकाल पाएंगे। इसके अलावा 13 मार्च से आम लोगों पर कैश निकालने पर कोई नियम लागू नहीं होगा। मतलब आप कितनी भी रकम निकाल पाएंगे। फिलहाल सेविंग अकाउंट से एक हफ्ते में 24 हजार रुपये ही निकाले जा सकते हैं।

मौद्रिक समीक्षा नीति की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर ने बताया कि बचत खाते ने कैश निकालने की सीमा दो चरणों में धीरे-धीरे खत्म कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी से कैश निकासी की सीमा को हफ्ते में 24 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया। वहीं 13 मार्च के बाच नकद निकासी पर लगी यह सीमा पूरी तरह खत्म कर दी जाएगी।

आरबीआई ने नहीं किया ब्याज दरों में कोई फेरबदल

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार को दूसरे दिन भी हुई। समिति की आज की बैठक में रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया। फिलहाल रेपो रेट 6.25 फीसदी पर ही बरकरार रखा गया है। वहीं रिवर्स रेपो रेट को भी 5.75 फीसदी ही रखा गया।

रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की जीडीपी वद्धि का अनुमान घटाकर 6.9 प्रतिशत किया। अगले वित्त वर्ष में इसके 7.4 प्रतिशत पर पहुंचने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक ने अपने नीतिगत रूख को नरम से निरपेक्ष किया है। रिजर्व बैंक का अनुमान मुद्रास्फीति जनवरी-मार्च में पांच प्रतिशत से नीचे रहेगी।

रिजर्व बैंक ने कहा कि 27 जनवरी को कुल मिलाकर 9.92 लाख करोड़ रुपये के नये नोट चलन में आ चुके थे। आरबीआई ने वर्ष 2017-18 की पहली छमाही में मुद्रास्फीति 4-4.5 प्रतिशत और दूसरी तिमाही में 4.5-5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

About Team Web

Check Also

जस्टिस लोया केस: नहीं होगी SIT जांच, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई याचिका

नई दिल्ली: सीबीआई के स्पेशल जज बीएच लोया की मौत के मामले में निष्पक्ष जांच …