Friday , November 16 2018
Home / देश / इस गांव में निर्वस्त्र घूमती है लडकियां,करती है ये काम….

इस गांव में निर्वस्त्र घूमती है लडकियां,करती है ये काम….

 

कपड़े उतारकर रात में घूमना समाज को भले ही अच्‍छा न लगे। लेकिन यहां पर लड़कियों को मजबूरन ऐसा करना पड़ रहा है। ये लड़कियां सूरज डूबते ही घरों से निर्वस्‍त्र निकलती हैं और फिर करती है कुछ ऐसा काम। यह खबर है भारत के बिहार राज्‍य की जहां इन दिनों लड़कियों के निर्वस्‍त्र होकर घर से निकलने की घटना ने सभी को हैरान कर दिया है।

यह पूरा मामला गांव-देहात से जुड़ा है। बिहार के अधिकतर गांवों में कम बारिश के चलते फसल काफी बर्बाद हो गई है। ऐसे में नई फसल के लिए गांव वाले भगवान से अच्‍छी बारिश की दुआ मांग रहे हैं। इसके लिए यहां गांव के हर एक घर से लड़कियों को कपड़े उतारकर खेत में जाने को कहा जाता है। लड़कियों को ऐसा करने के लिए उनके घरवाले ही मजबूर करते हैं।

बिहार में कम बारिश के चलते अधिकांश लोग अपनी मान्यताओं और धारणाओं को लेकर काफी आग्रही होते हैं। पूर्वी भारत में बारिश नहीं होने से किसान खासे परेशान हैं। ऐसे में किसान अपनी अविवाहित बेटियों को नग्‍न होकर खेतों को जोतने के लिए कह रहे हैं।

ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे कि बारिश के देवता को शर्मिंदा किया जा सके और इसके जरिए मानसूनी बारिश के लिए उन्‍हें मजबूर किया जा सके। दरअसल इन इलाकों में मानसूनी बारिश की जबरदस्‍त जरूरत है ताकि खेतों में बुवाई की जा सके।
ग्राम पंचायत अधिकारी उपेंद्र कुमार की मानें तो गांववाले अपनी मान्‍यता को लेकर काफी दृढ़ हैं। बारिश के लिए इलाके में यह बहुत विश्‍वसनीय समाजिक प्रथा है। ग्रामीणों ने शपथ ली है कि जब तक जबरदस्‍त बारिश नहीं होती है, वे इस प्रथा को जारी रखेंगे। पिछले आठ दशकों में इस साल भारत में बारिश की शुरुआत सबसे खराब हुई है और ऐसे में कुछ राज्‍यों में सूखा पड़ा है। ऐसे में अच्‍छी फसलों के लिए बारिश का होना बहुत जरूरी हो गया है।

About KOD MEDIA

Check Also

जन अधिकार छात्र परिषद विश्वविद्यालय के कचड़े को साफ करके विश्वविद्यालय की गरिमा को पुनः वापस लाएगा!

PATNA(BIHAR):जन अधिकार छात्र परिषद के प्रदेश महासचिव रौशन शर्मा ने पटना विश्वविद्यालय के छात्रों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *