Tuesday , March 19 2019
Home / टेक्नोलॉजी / फोन बेचने के लिए भारत में अपने स्टोर खोलेगी ओप्पो
PC: Kodmedia

फोन बेचने के लिए भारत में अपने स्टोर खोलेगी ओप्पो

ओप्पो मोबाइल के लिए अच्छी ख़बर है की भारत ने इसे देश के अन्दर सिंगल ब्रांड रिटेल स्टोर्स खोलने से जुड़ी मांग को मंजूरी से दी है. इस मंजूरी के पश्चात् कंपनी सीधे उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल फोन बेच सकेगी. इस कदम से ओप्पो को विश्व के तीसरे बड़े स्मार्टफोन बाज़ार में अपनी पहुंच बढ़ाने में सहायता  मिलेगी. अमेरिकी स्मार्टफोन कंपनी एप्पल भी भारतीय मोबाइल बाज़ार में अपनी जोरदार मार्केटिंग करके दबदबा बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं.

अभी देश में इस तरीके से मिलती है ओप्पो फोन

फॉरेन इनवेस्टमेंट फैसिलिटेशन पोर्टल ने पिछले मंगलवार को ओप्पो के लिए सिंगल-ब्रांड रिटेल व्यापार करने की मंजूरी दी है. एफडीआई शर्तो में ढील दिए जाने के बाद ओप्पो कंपनी ने ही इसके लिए पहले आवेदन दिया है.

केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद ओपो अपने होलसेल रिटेल माध्यम के अतिरिक्त ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से अपने स्मार्टफोन यहाँ बेच पाएगी. मौजूदा वक़्त  में कंपनी डिस्ट्रीब्यूटर मॉडल का उपयोग करते हुए फ्रेंचाइजीज के माध्यम से अपने प्रॉडक्ट्स बाज़ार में बेचती है.

भारतीय बाज़ार में चौथी बड़ी मोबाइल कंपनी

मार्केट इंटेलीजेंस फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरर्पोरेशन के अनुसार  जून 2017 क्वॉर्टर के आंकड़ों में भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में ओपो की 8 फीसदी भागीदारी है और यह चौथी बड़ी कंपनी  रही.

अभी, ओपो की यूपी के नोएडा में एसेंबली यूनिट है, जिसमें जुलाई 2016 से उत्पादन शुरू हुआ है. कंपनी अपनी क्षमता बढ़ाना चाहती है. इसके साथ-साथ ही इसका एक मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का भी फ्यूचर प्लान है.

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …