Saturday , November 18 2017
Home / लेटेस्ट न्यूज / जा सकती है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कुर्सी!

जा सकती है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कुर्सी!

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री  नवाज शरीफ की व्‍यक्‍तिगत जिंदगी के साथ उनकी सत्‍ता के लिए भी संयुक्‍त जांच दल की रिपोर्ट एक चिंताजनक खबर लेकर आयी है जिसमें उनकी सत्‍ता की उत्‍तराधिकारी कही जाने वाले उनकी बेटी मरियम शरीफ को पनामा पेपर्स में आरोपी पाया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, मरियम ने परिवार की विदेशी संपत्ति और कंपनी के बारे में जानकारी छिपाई थी। शरीफ के सत्ता से चले जाने से पाक तो नुकसान झेलेगा ही साथ ही भारत की सुरक्षा भी प्रभावित होगी।

पनामा पेपर्स मामले की जांच कर रहे छह सदस्यीय संयुक्त जांच दल (JIT) ने सुप्रीम कोर्ट में जमा की गई अपनी रिपोर्ट में फर्जीवाडे के लिए मरियम को आरोपी बनाया है। जेआइटी ने सत्तारूढ़ परिवार के खिलाफ झूठी गवाही, आय से अधिक संपत्ति बनाने का आरोप लगाया है। जेआइटी के अनुसार, 15 जून को जांचकर्ताओं के समक्ष अपनी पेशी के दौरान अधिकतर सवालों का संतोषजनक जवाब देने में शरीफ असफल रहे।

सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट को लागू करने का फैसला करता है तो अगले सप्ताह तक शरीफ को या तो पद से हटाया जा सकता है या फिर पूरी तरह निष्प्रभावी कर दिए जाएंगे। ऐसे में यदि नवाज शरीफ की कुर्सी हिलती है तो इसका भारत पर भी असर देखने को मिल सकता है, खासतौर पर सुरक्षा के मामले में। भारत और पाकिस्तान के बीच अब शायद ही कोई आधिकारिक संवाद होता है। पाकिस्तान में सरकार पर जब भी संकट खड़ा होता है, तो वह कश्मीर पर फोकस बढ़ा देता है। पाकिस्तान स्थित आतंकी समूहों ने दिखाया है कि वे जम्मू-कश्मीर तक आसानी से पहुंच बना सकते हैं।

 

About Md. Muzammil

Check Also

‘मुज़फ्फरनगर-दी बर्निंग लव’ की टीम फ़िल्म के प्रोमोशन के लिए दिल्ली आई