Monday , March 25 2019
Home / देश / सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बेसिक एक्साइज ड्यूटी घटाई
PC: Kodmedia

सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बेसिक एक्साइज ड्यूटी घटाई

नई दिल्ली: तेल के कीमतों में लगी आग आज कुछ कम हुई है जब मोदी सरकार  ने पेट्रोल और डीजल के बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में दो रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी है. ये नई दरें 4 अक्‍टूबर यानि आज आधी रात से लागू होंगी.

एक्‍साइज ड्यूटी के कम होने के बाद दिल्‍ली में अब पेट्रोल 68.83 और डीजल 57.07 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. ये जानकारी वित्‍त मंत्रालय ने एक ट्वीट करके बताया कि केंद्र सरकार ने ये निर्णय आम आदमी के हितों को देखतें हुए किया.

 

वैसे आपकों बता दे की एक्‍साइज ड्यूटी में कमी का लाभ सीधे तौर पर उपभोक्‍ताओं को नहीं मिलता है. पर इससे तेल कंपनियों का मूल्‍य जरुर कम होता है जिसका लाभ वे तेल की कीमतों को कम करके उपभोक्‍ताओं को देते है.

वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि एक्‍साइज ड्यूटी की कीमतों में कमी किए जाने से एक वर्ष में तकरीबन 26 हजार करोड़ और इस वित्‍तीय वर्ष के बाकी महीनों में 13 हजार करोड़ का रुपये के राजस्‍व का नुकसान होने की उम्मीद है.

आपकों बता दिनों से अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में तेल की कीमतों में भारी कमी देखी गई है और जिसके वजह से सरकार पर द्वाब बढ़ता जा रहा था की वो कीमतों में कटौती करे. अभी देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय की जाती है.

About RITESH KUMAR

Check Also

भाजपा ने मध्य प्रदेश में पांच मौजूदा सांसदों का काटा टिकट

भोपाल : भाजपा ने मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर …