Sunday , February 24 2019
Home / देश / अभी और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, पेट्रोलियम मंत्री ने बताया बड़ा कारण
पेट्रोल-डीजल, PETROL-DIESEL

अभी और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, पेट्रोलियम मंत्री ने बताया बड़ा कारण

नए साल के दूसरे दिन आम आदमी के लिए बड़ी राहत की खबर है. मोदी सरकार आम आदमी की जेब का बोझ कम करने के लिए जल्द ही पेट्रोल-डीजल को और सस्ता करने का मन बना रही है. केंद्र सरकार के पेट्रोलियम मंत्री ने इशारा दिया है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी कटौती हो सकती है. आपको बता दें, पिछले एक महीने से पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस वक्त पेट्रोल-डीजल एक साल के निचले स्तर पर है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि आने वाले दिनों में कंज्यूमर को बड़ी राहत दी जाएगी. पेट्रोल-डीजल के दाम घटेंगे. दरअसल सरकार रिफाइनरी की क्षमता बढ़ा रही है. इसका सीधा फायदा उपभोक्ताओं को मिलेगा. इससे घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल सस्ते दाम पर मिलेगा. वहीं, दूसरे पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में भी बड़ी कटौती देखने को मिलेगी. पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के सस्ते होने से महंगाई भी कम होने के आसार हैं.

साल के पहले दिन हुई कटौती

नए साल के पहले दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती हुई थी. हालांकि, आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 17 पैसे तक की कटौती की गई थी. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 19 पैसे घटकर 68.65 रुपए और डीजल की कीमत 2 पैसे घटकर 62.66 रुपए प्रति लीटर पर है.

दूसरे महानगरों का क्या है दाम

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 18 पैसे कम होकर 70.78 रुपए और डीजल की कीमत 19 पैसे घटकर 64.42 रुपए प्रति लीटर है. मायानगरी मुंबई में पेट्रोल के दाम 17 पैसे घटकर 74.30 रुपए और डीजल के दाम 2 पैसे घटकर 65.56 रुपए प्रति लीटर हो गए. चेन्नई में पेट्रोल 71.22 रुपए और डीजल 66.14 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया.

एनसीआर में पेट्रोल-डीजल के दाम

महानगरों के साथ अगर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तेल के दामों की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 68.90 रुपये, 68.77 रुपये, 70.14 रुपये और 69.93 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं. वहीं, डीजल इन चारों शहरों में क्रमश: 62.28 रुपये, 62.15 रुपये, 63.11 रुपये और 62.89 रुपये लीटर मिलने लगा है.

रसोई गैस के दामों में भी कटौती

इससे पहले, नए साल के पहले दिन रसोई गैस के सिलेंडरों के दाम में भी कटौती की गई थी. इसके अनुसार दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 120.50 रुपए घटकर 689 रुपए हो गए हैं, जबकि सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 5.91 रुपए की कटौती की गई है. दिल्ली में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपये हो गई है.

About RITESH KUMAR

Check Also

आदिवासियों की समस्या को उजागर करती टी-सीरीज की शार्ट फिल्म ” जीना मुश्किल है यार” विश्व फ़िल्मफेस्टिवल में  

   आदिवासियों की समस्या को उजागर करती शार्ट फिल्म ‘ जीना मुश्किल है यार’ का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *