Saturday , July 22 2017
Home / खबरें अभी अभी / प्रधानमंत्री मोदी ने की आतंकवाद से लड़ने की अपील
New Delhi: Prime Minister Narendra Modi addressing at the launch of a new mobile app 'BHIM' to encourage e-transactions during the ''Digital Mela'' at Talkatora Stadium in New Delhi on Friday. PTI Photo by Subhav Shukla (PTI12_30_2016_000126A)

प्रधानमंत्री मोदी ने की आतंकवाद से लड़ने की अपील

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स देशों की बैठक में सभी नेताओं से एकजुट होकर आतंकवाद से लड़ने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने ब्रिक्स में शामिल देशों के नेताओं से कहा कि वे दुनिया की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने का नेतृत्व संभालें। जी-20 की बैठक से पहले ब्रिक्स नेताओं की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।

उन्होंने जी-20 देशों से भी आतंकवाद के लिए धन के रास्तों, उनकी सुरक्षित पनाहगाह और उन्हें समर्थन व उन्हें प्रायोजित करने वालों के खिलाफ सामूहिक रूप से कार्रवाई करने की अपील की। जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर यहां ब्रिक्स यानी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं के साथ अनौपचारिक बैठक में मोदी ने दुनिया के आर्थिक विकास के लिए आपस में मिल कर काम करने पर जोर दिया।

मोदी ने इस मौके पर उनकी सरकार की ओर से लागू किए गए सुधारों का भी जिक्र किया। उन्होंने खासतौर से माल व सेवा कर, जीएसटी लागू किए जाने के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा- ब्रिक्स देशों की काफी मजबूत आवाज है और उन्हें आतंकवादी और वैश्विक अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर अपना नेतृत्व दिखाना चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि जी-20 देशों को आतंकवाद को मिलने वाली आर्थिक मदद, उनका समर्थन, उन्हें सुरक्षित पनाहगाह और प्रायोजित करने वालों का सामूहिक रूप से मुकाबला करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने व्यापार और ज्ञान व पेशेवरों के आने जाने को लेकर संरक्षणवादी रुख अपनाए जाने के खिलाफ सामूहिक तौर पर आवाज उठाने की भी वकालत की।

ब्रिक्स देशों के नेताओं की यह बैठक ऐसे समय हुई है जब भारत और चीन की सेनाएं सिक्किम क्षेत्र में एक दूसरे के खिलाफ आमने सामने डटी हैं। ब्रिक्स देश जी-20 समूह का भी हिस्सा हैं। यहां यह भी गौरतलब है कि जी-20 के सदस्य देश, जिसमें भारत और चीन भी शामिल हैं, दुनिया में होने वाले कुल आर्थिक उत्पादन का 80 फीसदी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इससे पहले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचने पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने मोदी का स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दोनों नेताओं की तस्वीर के साथ ट्विट कर कहा- आदरपूर्ण मेजबान की ओर से गर्मजोशी भरा स्वागत। चांसलर मर्केल ने जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की।

मोदी एक रिट्रीट में भी हिस्सा लेंगे, जिसमें जी-20 देशों की सरकारों के प्रमुख एक दूसरे से अनौपचारिक बातचीत करेंगे। दो दिन के शिखर सम्मेलन के पहले दिन शुक्रवार को दो कामकाजी सत्र होने हैं। इनमें से एक सत्र वैश्विक विकास व व्यापार का और दूसरा सत्र सतत विकास, जलवायु व ऊर्जा पर होगा। मोदी शिखर सम्मेलन के इतर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मिलने वाले हैं।

About Md. Muzammil

Check Also

शाहरुख खान ने प्रीतम दा को गिफ्ट किया गिटार!

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती को गिटार भेंट किया और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *