Sunday , February 24 2019
Home / देश / इजरायली पीएम नेतन्याहू ने पीएम मोदी के न्यौते पर कहा- मोशे को लेकर आएंगे भारत

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने पीएम मोदी के न्यौते पर कहा- मोशे को लेकर आएंगे भारत

इजरायल के राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात की. इस महत्वपूर्ण मुलाकात के बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने साझा प्रेस कांफ्रेंस में दोनों देशों के बीच हुए तमाम समझौते की जानकारी दी. इस दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने समझौते से संबंधित दस्तावेजों का आदान-प्रदान भी किया.

इजरायल और भारत की साझा प्रेस कांफ्रेंस के बाद मोदी ने मुंबई हमले में बचे मोशे होल्त्जबर्ग से भी मुलाकात की. मुलाकात के दौरान मोदी ने मोशे को भारत आने का मौका दिया जिसके बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने उसे अपने साथ भारत लाने की बात कही.

इसके बाद इजरायल पीएम नेतन्याहू ने अपने भाषण में एक बार फिर पीएम मोदी को मेरे दोस्त कहकर संबोधित किया. उन्होंने कहा, आप इतिहास रच रहे हैं.

इजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कल मोदी जी ने कहा था कि हम मिलकर दुनिया बदल सकते हैं, लेकिन अब मुझे लग रहा है कि हम कई क्षेत्रों में मिलकर नई इबारत लिख सकते हैं. हमें कई संभावनाएं नजर आ रही हैं. दो दिनों में पीएम मोदी से हुई बातचीत के बाद काफी उत्साहित हूं. हम बात कर रहे हैं एक साथ काम करने की. हम बात कर रहे हैं थर्ड वर्ल्ड की. हम आतंकवाद की चुनौती झेल रहे हैं. हम अब एकदूसरे के साथ इस मामले में मिलकर लड़ेंगे. मुंबई हमले का शिकार हुए मोशे से मिलकर पीएम मोदी इस बात की तस्दीक करेंगे. अपने भाषण के बाद नेतन्याहू ने एक बार फिर मोदी को मेरे दोस्त कहा और गले लगाया.’

वहीं पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सबसे पहले इजरायली पीएम नेतन्याहू को धन्यवाद दिया और शानदार डिनर का भी जिक्र किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा, इजरायल आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. हमारे बीच कई तरह के मुद्दों पर बातचीत हुई. हमने बात की कि कैसे हम आपस में मिलकर विश्व में स्थिरता और शांति स्थापित कर सकते हैं. इजरायल नई खोज, पानी, और कृषि में सबसे आगे है. भारत के विकास के लिए इन अनुसंधानों की जरूरत है. हम अपनी दोस्ती को नई ऊंचाई देंगे.

पीएम मोदी ने साथ ही कहा, भारत और इजरायल भौगोलिक तौर पर काफी परेशान रहता है. हम एकदूसरे को भौगोलिक तौर पर सुरक्षा दिलाने की भी कोशिश करेंगे. भारत के यहूदी हमें हमारे रिश्तों की याद दिलाते हैं. इजरायल के तमाम टूरिस्ट भारत आते हैं. इसी तरह भारत के तमाम छात्र इजरायल की यूनिवर्सिटी में पढ़ने की उम्मीद रखते हैं. हाइफा हमारे देश का प्रिय है, जहां भारत के तमाम वीरों ने पहले विश्वयुद्ध के दौरान अपनी आहुति दी थी. मैं पीएम नेतन्याहू, उनकी पत्नी और उनके परिवार को भारत आने का न्यौता देता हूं. मंच से ही नेतन्याहू ने पीएम मोदी के भारत आने के न्यौते को स्वीकार भी कर लिया है.

About RITESH KUMAR

Check Also

लोकसभा चुनाव 2019: यूपी में सपा-बसपा के बीच हुआ सीटों का बंटवारा

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) चीफ मायावती और समाजवादी पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *