Thursday , October 18 2018
Home / देश / तीन दिन पहले हमारी सरकार ने वो फैसला लिया जिस पर सभी को वोट खोने का डर था: पीएम मोदी

तीन दिन पहले हमारी सरकार ने वो फैसला लिया जिस पर सभी को वोट खोने का डर था: पीएम मोदी

ओडिशा में तालचर प्लांट की नींव रखते हुए एक तरफ जहां प्रधानमंत्री मोदी ने इससे होनेवाले पूरे क्षेत्र के फायदे के बारें में बताया तो वहीं दूसरी तरफ पिछले चार वर्षों के दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियों को बारे में लोगों को गिनाया। तीन तलाक पर अध्यादेश का सरकार का बड़ा फैसला बताते हुए पीएम मोदी ने दशकों से जिसकी आवश्यकता थी सरकार ने उस पर तीन दिन पहले फैसला लिया।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोई भी सरकार वोट खोने के डर से तीन तलाक के बारे में बात करने तक को राजी नहीं थी। लेकिन, अब इसे अवैध घोषित कर दिया गया है।

 

तालचर फर्टिलाइचर प्लांट की रखी नींव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तालचर फर्टिलाइजर प्लांट की नींव रखते हुए कहा कि यह राष्ट्र निर्माण की अहम धुरी बनेगा और इस प्लांट से विकास को नई गति मिलना तय है। उन्होंने कहा कि पहले के सरकार की नीयत और नीतियां ऐसी रही कि कई कारखानें बंद हुए और वो कभी शुरु नहीं हुए। पीएम ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने तालचर प्लांट को शुरू करने का फैसला तो किया लेकिन वह योजना धरी की धरी रह गई। लेकिन जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो इसे शुरू करने का विचार किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि आज इसी का नतीजा है कि ओडिशा के लोगों को यह अवसर देखने को मिला है।

36 महीने बाद दोबारा आकर लोकार्पण करूंगा

पीएम मोदी ने कहा कि इस काम को 36 महीने के भीतर शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट का काम शुरू होने के बाद मैं फिर आप सभी के सामने आऊंगा और इसका लोकार्पण करूंगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस प्लांट से इन क्षेत्रों में विकास को एक नई रफ्तार मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पिछले चार सरकार में केन्द्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों को बैंकिंग से जोड़ने में पूरा जोड़ लगा दियाा। उन्होंने जनधन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे चलते ओडिशा में एक करोड़ 30 लाख लोग इससे जुड़ चुके हैं।

लोगों का पैसा शत-प्रतिशत उनके बैंक खाते में पहुंचाना सुनिश्चित किया

पीएम मोदी ने जिक्र किया कि एक प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र से एक रुपये निकलता है तो गांव के लोगों तक सिर्फ 15 पैसे ही पहुंचा पाता था। उन्होंने कहा कि पूर्व में वह चोरी का सिलसिला रहा। लेकिन, अब बीजेपी की सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए वह शत प्रतिशत लोगों के बैंक खाते में सीधा जमा हो जाए।

कल से होगी आयुष्मान योजना की शुरुआत

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत कल से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा।

उन्होंने कहा- “2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा सिर्फ 10% के आसपास था लेकिन अब 55% तक पहुंच गया है… मेरा विश्वास है कि आने वाले महीनों में अब इस अभियान को और तेज करके आप संपूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य भी हासिल करेंगे।”

इससे पहले, एक दिवसीय छत्तीसगढ़ ओडिसा दौरे पर शनिवार की सुबह भुवनेश्वर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंगुल जिले के तालचर में तालचर फर्टिलाइजर प्लांट की नींव रखी। इस संयंत्र को 2022 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके पहले पीएम मोदी वहां पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ मुलाकात की और उसके बाद प्रधानमंत्री आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुखातिब हुए।

इसके साथ ही, पीएम वहां पर कोयला परिवहन के लिए एमसीएल द्वारा निर्मित 53.1 किमी लंबी झारसुगुडा-सेरडेगा रेलवे लाइन, एनटीपीसी और महानदी कोलफील्ड लिमिटेड (एमसीएल) की खानें और हवाई अड्डा राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री एमसीएल की गर्जनबहल ओपन कास्ट खान का उद्घाटन करेंगे। इस खान में 23 करोड़ टन का कोयला ब्लॉक भंडार है और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता खान 1.3 करोड़ टन होगी।

2022 तक संयंत्र चालू होगा 
अधिकारियों ने बताया कि इससे 894 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा, जबकि 5000 लोगों के लिए अप्रत्यक्ष नौकरी के अवसर पैदा होंगे।

सभा को संबोधित करेंगे 

इसके बाद वह छत्तीसगढ़ में जांजगीर-चम्पा जिले के दौरे पर जाएंगे, जहां वह परंपरागत हैंडलूम और कृषि प्रदर्शनी में जाएंगे। वह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंडरा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन की आधारशिला रखेंगे। वहां वह सभा को संबोधित करेंगे।

About KOD MEDIA

Check Also

नमस्ते इंग्लैंड” के लिए अक्षय कुमार ने दिया एक खास संदेश!

सुपरहिट फ़िल्म नमस्ते लंदन के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद, निर्देशक और निर्माता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *