Sunday , February 24 2019
Home / क्राइम / PNB स्कैम : नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा, 255 करोड़ की संपत्ति जब्त
‪‪Punjab National Bank‬, ‪Nirav Modi‬, ‪Narendra Modi‬‬,Punjab National Bank‬, ‪Securities and Exchange Board of India‬, ‪Reserve Bank of India,pnb share price,Punjab National Bank‬, ‪Mukesh Ambani‬, ‪Dhirubhai Ambani‬‬

PNB स्कैम : नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा, 255 करोड़ की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली: पीएनबी स्कैम के मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी को फिर से झटका लगा है. इस बार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नीरव मोदी की हांगकांग में 255 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. इससे पहले भी ईडी ने चार देशों में नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई की है. इस दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने पांच विदेशी खातों को जब्त किया था, इन खातों में नीरव के 278 करोड़ रुपये जमा थे. इसके अलावा नीरव मोदी की ज्वेलरी और मुंबई के घर को भी सीज किया गया है.

13400 करोड़ के घोटाले का आरोप

आपको बता दें कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर 13400 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोप है. हाल ही में नीरव मोदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद भी करोड़ों के जेवरात हॉन्ग-कॉन्ग भेजे गए थे. इस मामले में कार्रवाई करते हुए ईडी ने 637 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति अटैच की है. ईडी के मुताबिक पीएनबी घोटाले में अब तक कुल अटैचमेंट 4,744 करोड़ रुपये की हुई है.

भाई और पत्नी के खिलाफ भी मामला दर्ज

ईडी ने पिछले दिनों कार्रवाई के दौरान हॉन्ग-कॉन्ग से 22 करोड 69 लाख की ज्वेलरी वापस मंगाई है. इस ज्वेलरी को भी ईडी ने सीज कर दिया है. ज्वेलरी की कीमत को कागजों में 85 करोड़ रुपये दिखाया गया था. नीरव मोदी ने यह अचल संपत्तियां साल 2017 में खरीदी थी. सीबीआई ने इस महाघोटाले में नीरव मोदी, उनके भाई, उनकी पत्नी और कारोबारी भागीदार के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

जांच एजेंसी ने मोदी, उनके भाई निशाल, पत्नी एमी और मेहुल चीनूभाई चौकसी के आवास पर छापेमारी भी की है. ये सभी डायमंड्स आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स में भागीदार हैं. इस सबके बीच चर्चा में आए नीरव मोदी के बारे में आपको बता दें कि वह मशहूर जवेलरी डिजाइनर है और उनकी पहचान एक डायमंड किंग के रूप में है.

About RITESH KUMAR

Check Also

आदिवासियों की समस्या को उजागर करती टी-सीरीज की शार्ट फिल्म ” जीना मुश्किल है यार” विश्व फ़िल्मफेस्टिवल में  

   आदिवासियों की समस्या को उजागर करती शार्ट फिल्म ‘ जीना मुश्किल है यार’ का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *