Tuesday , August 22 2017
Home / देश / वॉस्को’डि’गामा के देश पुर्तगाल पर अब है भारतीय का राज!
source: Google.com

वॉस्को’डि’गामा के देश पुर्तगाल पर अब है भारतीय का राज!

बेंगलुरु। कभी भारत की खोज कर भारत में यूरोपीय प्रभुत्व बढ़ाने में पुर्तगाल सबसे आगे था। पुर्तगाल का वास्कोडिगामा ही भारत सबसे पहले पहुंचा था और व्यापारीय कॉलोनियां भी पुर्तगालियों ने पहले बनानी शुरू की। भले ही वो पूरे भारत पर राज नहीं कर पाए, पर महत्वपूर्ण जगहों पर उनका कब्जा देश की आजादी के बाद भी रहा। गोवा जैसे राज्य को भारत की सेना ने हमला कर पुर्तगाल से ही मुक्त कराया था। पर ये जो खबर है ये आपको खुश कर देगी। एक भारतीय होने के नाते आपको आश्चर्य होगा कि किसी भी यूरोपीय देश में सबसे पहले पुर्तगाल पर ही भारतीय मूल के व्यक्ति का राज चलता है। जी हां, पुर्तगाल के पीएम डॉ एंटोनियो कॉस्टा भारतीय मूल के ही हैं।

कर्णाटक के बेंगलुरु में चल रहे 14वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में डॉ एंटोनियो कॉस्टा भी पहुंचे थे। सम्मेलन में उन्होंने कहा कि जो लोग बेहतर मौके की तलाश में देश छोड़कर गए उनका उनके देश में सम्मान बहुत अच्छा है। ये लोग देश की प्रगति में भी योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि मैं भी भारतीय मूल का हूं। गोवा के मडगांव में मेरे रिश्तेदार अभी भी रहते हैं। मेरे पिता भले ही अब नहीं हैं लेकिन मेरे संबंध अपने रिश्तेदारों से अभी भी बने हुए हैं।

उन्होंने कहा कि पुर्तगाल में भारतीय लोगों का भी योगदान है। भारतीय मूल के लोगों ने हर देश में जाकर वहां योगदान दिया है। मैं यूरोपियन देश में पहला भारतीय मूल का व्यक्ति हूं जो वहां का पीएम बना हूं। हमने भारत से संबंधों को मजबूत किया है।

उन्होंने कहा कि पुर्तगाल और भारत में सदियों पुराना संबंध हैं। हम दोनों देशों के विकास के लिए काम कर रहे हैं। भारतीय मूल के लोग इस काम में सहयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम दोनों हाथ खोलकर आप लोगों का स्वागत करते हैं। हम ने हमेशा निवेश से लेकर शिक्षा और लोगों के देश में रहने का स्वागत किया है। हमारी सरकार यह प्रयास करती है कि वैश्विक स्तर पर निवेश और रहने के लिए देश को बेहतर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि बिजनेस के लिए पुर्तगाल एक मुफीद देश है।

बेंगलुरु में हो रहे 14 प्रवासी दिवस सम्मेलन में बीजेपी नेता अनंत कुमार ने पहली बार आए सभी लोगों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 1914 में महात्मा गांधी आज ही के दिन भारत वापस आए थे।

About Jyoti Yadav

Check Also

भारत का सबसे बड़ा कुश्ती कार्यक्रम ‘अनूठा युद्ध’

एफएफडब्ल्यू (फ्रीक फाइटर रेसलिंग) नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड, उद्यमियों की एक टीम की दिमागी उपज है, …