Sunday , December 16 2018
Home / देश / सामने आया कर्नाटक चुनाव का प्री-पोल सर्वे

सामने आया कर्नाटक चुनाव का प्री-पोल सर्वे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 12 मई को होने हैं. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अपनी सरकार बचाए रखने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक में बार-बार दौरे कर रहे हैं. वहीं, बीजेपी भी पूरे दमखम के साथ मैदान में है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राज्य के दौरे पर हैं. इसी बीच एक एजेंसी का प्री-पोल सर्वे आया है जिसके नतीजे बेहद चौंकाने वाले हैं.C fore नामक एक एजेंसी ने प्री-पोल सर्वे किया है. एजेंसी के सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक में कांग्रेस की वापसी हो सकती है और बीजेपी को निराश होना पड़ सकता है.

राज्य में 224 विधानसभा सीटें है जिन पर चुनाव होना है.सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 121 सीटें (109-120 सीटें) सीटें जबकि बीजेपी को 40 सीटें (40-60 सीटें) मिल सकती हैं. बीजेपी के खाते में अधिकतम 60 सीटें जा सकती हैं. इस तरह से कांग्रेस की राज्य में फिर से वापसी हो सकती है.जेडी (एस) की बात करें तो उसे 40 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. अन्य के खाते में 16 सीटें जबकि केजेपी को 06 सीटें मिलने का अनुमान है. जेडीएस की सीटों में कोई इजाफा नजर नहीं आ रहा. पार्टी को 2013 के चुनाव में भी 40 सीटें मिली थीं.एजेंसी का प्री-पोल सर्वे जहां बीजेपी के लिए चिंता का सबब है, वहीं कांग्रेस के लिए राहत लेकर आया है.

गौरतलब है कि 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटें हासिल की थी. कांग्रेस ने 9 वर्ष बाद सत्ता में वापसी की थी. बीजेपी और जेडीएस को 40-40 सीटें मिली थी. बीएस येदुरप्पा की पार्टी कर्नाटक जनता पार्टी को 6 सीटों पर जीत मिली थी.सी फोर का दावा है कि उसके प्री-पोल सर्वे मत प्रतिशत और सीटों के अनुमान के लिहाज से 95% सटीक रहते हैं. एजेंसी का दावा है कि उसने 2011 में केरल और पश्चिम बंगाल के लिए प्री-पोल सर्वे किए थे जो कि 100 फीसदी सच साबित हुए थे.हम आपको बता दें कि ये महज एक सर्वे के नतीजें हैं. वास्तविक नतीजों के लिए आपको 15 मई को होने वाली मतगणना का इंतजार करना होगा. राज्य में 224 विधानसभा सीटें हैं जिसमें 12 मई को मतदान होना है. कांग्रेस सिद्धारमैया के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है तो बीजेपी येदुरप्पा को अपना सीएम प्रत्याशी घोषित कर चुकी है.

About Web Team

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *