Sunday , July 23 2017
Home / खबरें अभी अभी / प्रधानमंत्री मोदी नीदरलैंड पहुंचे, कहा यात्रा संबंधो को और मजबूत करेगी

प्रधानमंत्री मोदी नीदरलैंड पहुंचे, कहा यात्रा संबंधो को और मजबूत करेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को नीदरलैंड पहुंचे, अपने तीन देशों के दौरे का अंतिम चरण के दौरान वह अपने डच समकक्ष मार्क रुट के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए वार्ता करेंगे। यह यात्रा अपार महत्वपूर्ण है, जो एक महत्वपूर्ण दोस्त के साथ संबंधों को और मजबूत करने के लिए नेतृत्व है “मोदी ने एक व्यस्त अमेरिका यात्रा के बाद नीदरलैंड की राजधानी में पहुंचने के बाद ट्वीट किया।

डच विदेश मंत्री बर्ट कोएंडर्स द्वारा एम्स्टर्डम में शिफोल एयरपोर्ट में मोदी का स्वागत किया गया था। मोदी, अपने दिनभर की यात्रा के दौरान, डच प्रधान मंत्री रूटले के साथ एक आधिकारिक बैठक करेंगे और किंग विलेम-अलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा से मिलेंगे।

इस वर्ष, दोनों देश भारत-डच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 साल मना रहे हैं। “मैं प्रधान मंत्री रूट से मुलाकात और हमारे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने की आशा करता हूं। मैं आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन सहित महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर प्रधान मंत्री रूट के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूँगा, “मोदी ने अपने तीन देशों के दौरे पर जाने से पहले कहा था।

आर्थिक संबंधों में द्विपक्षीय संबंधों का मुख्य हिस्सा है और नीदरलैंड विश्व में ईयू में भारत का 6 वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और विश्व स्तर पर 5 वां सबसे बड़ा निवेश भागीदार है। प्रधान मंत्री ने कहा, “पानी और अपशिष्ट प्रबंधन, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, अक्षय ऊर्जा और बंदरगाहों और नौवहन जैसे क्षेत्रों में डच की विशेषज्ञता, हमारे विकास की जरूरतों के साथ मिलती है,” प्रधान मंत्री ने कहा था।

उन्होंने कहा, “इंडो-डच आर्थिक संबंध एक जीत-जीत प्रस्ताव है,” उन्होंने फिर कहा, वह रूट के साथ चर्चा करेंगे कि दोनों पक्षों को सहयोग के लिए आगे कैसे काम करना चाहिए। वह प्रमुख डच कंपनियों के सीईओ के साथ भी मुलाकात करेंगे और उन्हें भारतीय विकास की कहानी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

About Ashi Varshney

Check Also

राजद सुप्रीमो लालू और राबड़ी को झटका, बंद हुई एयरपोर्ट पर मिलने वाली विशेष सुविधा

नई दिल्ली। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी को शनिवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *