Friday , October 19 2018
Home / टेक्नोलॉजी / राफेल मामले में SC में आज सुनवाई, याचिका में डील को रद्द करने की मांग
Rafale Deal

राफेल मामले में SC में आज सुनवाई, याचिका में डील को रद्द करने की मांग

नई दिल्लीः राफेल को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा. राफ़ेल पर सुप्रीम कोर्ट में दो वकीलों और आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने अपनी अपनी याचिकाएं दायर की हैं. याचिका में कहा गया है कि राफेल की पुरानी डील जोकि UPA शासन में की गई है, उसे बहाल किया जाए और NDA शासन में की गई 36 विमान वाली नई डील को रद्द कर दिया जाए.

संजय सिंह से पहले वकील विनीत ढांडा ने याचिका दायर करते हुए मांग की है कि फ्रांस और भारत के बीच आखिर क्या समझौता हुआ है उसे सार्वजनिक किया जाए. इसके अलावा मांग की गई है कि राफेल की वास्तविक कीमत भी सभी को बताया जाए. इससे पहले एक वकील ने भी एक और याचिका दायर की गई थी, जिसपर 10 अक्टूबर को सुनवाई होनी है. पिछली सुनवाई याचिकाकर्ता वकील की तबीयत खराब होने के कारण टल गई थी. याचिका में कहा गया है कि दो देशों के बीच हुई इस डील से भ्रष्टाचार हुआ है और ये रकम इन्हीं लोगों से वसूली जाए क्योंकि ये अनुच्छेद 253 के तहत संसद के माध्यम से नहीं की गई है.

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में विपक्षी पार्टियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने में जुटी हुई हैं. राहुल गांधी लगातार इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठा रहे हैं. राहुल गांधी और कांग्रेस पिछले कई महीनों से यह आरोप लगाते आ रहे हैं कि मोदी सरकार ने फ्रांस की कंपनी दसाल्ट से 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद का जो सौदा किया है, उसका मूल्य पूर्ववर्ती यूपीए सरकार में विमानों की दर को लेकर जो सहमति बनी थी उसकी तुलना में बहुत अधिक है. इससे सरकारी खजाने को हजारों करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. पार्टी ने यह भी दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौदे को बदलवाया और एचएएल से ठेका लेकर रिलायंस डिफेंस को दिया गया.

About KOD MEDIA

Check Also

फिल्म रिव्यू-घिसी-पिटी कहानी, निराश करती अर्जुन और परिणिति की ‘नमस्ते इंग्लैंड’

कहानी एक रोमांटिक लव स्टोरी है जिसमें अर्जुन (परम) और परिणीति (जसमीत) की मस्ती के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *