Sunday , December 16 2018
Home / देश / राजीव कुमार को मिला नीति आयोग का जिम्मा, अरविंद 1 सिंतबर को लेंगे विदाई
economist rajiv kumar, niti aayog, new chief of niti aayog, arvind pangadhiya, aiims, vinod paul, indian economy, coc, ficci, अरविंद पनगडिया, राजीव कुमार, विनोद पॉल, अर्थशास्त्री, भारत का व्यापार जगत, नीति आयोग, अर्थव्यवस्था

राजीव कुमार को मिला नीति आयोग का जिम्मा, अरविंद 1 सिंतबर को लेंगे विदाई

नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष राजीव कुमार होंगे। राजीव ने अरविंद पनगडिया की जगह ली है। अब तक अरविंद नीति आयोग के उपाध्यक्ष

पर बने हुए थे। अब आयोग का सारा काम राजीव कुमार संभालेंगे। राजीव कुमार ने नई जिम्मेदारी मिलने के बाद ट्वीट भी किया। उन्होंने कहा कि देश के लिए मुझे जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे मैं भलीपूर्वक निभाउंगा। ट्विटर पर उन्होंने लोगों का शुक्रिया भी अदा किया ।

राजीव कुमार का परिचय

राजीव कुमार नीति आयोग के नए उपाध्यक्षनियुक्त किए गए हैं, लेकिन इन सबके बीच ये जानना जरुरी हो जाता है कि आखिर उनका सफर कैसा रहा है ? तो आपको बताएं कि डॉ. राजीव कुमार एक जाने माने अर्थशास्त्री हैं । उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था पर कई किताबें भी लिखीं हैं। राजीव ने अपनी पढ़ाई लखनऊ और ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की है। वो 2010-2012 तक इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्री (FICCI) के महासचिव रह चुके हैं।

‘राजीव’ एक अनुभवी खिलाड़ी

राजीव कुमार 2006-08 तक भारतीय सुरक्षा सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्हें एशियन डिवेलपमेंट बैंक और वित्त, उद्योग मंत्रालयों में काम करने का भी अच्छा अनुभव है। राजीव सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) के सीनियर फेलो और पहले इंडिया फाउंडेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं ।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने दिया इस्तीफा

वहीं AIIMS (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस) के डॉक्टर विनोद पॉल को नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है । गौरलतब है कि अरविंद पनगडिया टीचिंग फिल्ड में वापसी के लिए नीति आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। अरविंद अभी नोटिस पीरियड पर कार्य कर रहे हैं। वो 1 सिंतबर को अपने कार्य से मुक्त हो जाएंगे

About KOD MEDIA

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *