Friday , January 19 2018
Home / धर्म-कर्म / अंक ज्योतिष और योग का संगम

अंक ज्योतिष और योग का संगम

योग  के क्षेत्र में योगगुरु सुनील सिंह का खासा नाम है। ढेरों पत्रपत्रिकाओं और टी.वी. चैनलों के माध्यम से लोगों को योग के प्रति जागरूक बनाते रहे सुनील सिंह परंपरागत योगपद्धति के साथ कई तरह के नए प्रयोग करने के लिए भी जाने जाते हैं। राशिफलयोग और हास्ययोग जैसे कई प्रयोगों के बाद अब वह अंक ज्योतिष के साथ योग के संगम पर एक पुस्तकअंक योग और रोगलेकर आए हैं।

अंक ज्योतिष पर यकीन करने वाले लोग जानते और मानते हैं कि जन्मतिथि से किसी व्यक्ति का मूलांक निर्धारित होता है और उसी हिसाब से उस पर ग्रहों आदि का प्रभाव पड़ता है। आयुर्योग यात्रा से आई अपनी इस पुस्तक में सुनील सिंह बड़े ही सरल शब्दों और सहजता से बताते हैं कि किस मूलांक के व्यक्ति को किस प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और उसे स्वस्थ रहने के लिए किस प्रकार का भोजन करने के अलावा कौनकौन से योगासनों का अभ्यास करना चाहिए।

मूलांक एक से नौ तक के साधकों के लिए सुनील सिंह विस्तार से दसदस योग बताते हैं और उन्हें करने की विधियों, उनसे होने वाले लाभ प्रभाव के अलावा उनसे जुड़ी सावधानियों की भी चर्चा करते हैं। योगासनों की तस्वीरों के माध्यम से पुस्तक को ज्यादा रोचक पठनीय बनाने की भी कोशिश भी की गई है।

 

दीपक दुआ

लेखक वरिष्ठ फिल्म समीक्षक व पत्रकार हैं। साल 1993 से फिल्म–पत्रकारिता में सक्रिय। मिजाज से घुमक्कड़। सिनेमा विषयक लेख, साक्षात्कार, समीक्षाएं व रिपोर्ताजलिखने वाले दीपक कई समाचार पत्रों, पत्रिकाओं के लिए नियमित लिखते हैं और रेडियो व टी.वी. से भी जुड़े हुए हैं।

About खबर ऑन डिमांड ब्यूरो

Check Also

hindi news,Hindi Samachar,karni sena,Latest Hindi newsnews in hindi,Padmaavat,Padmaavati Samachar, supreme court, हिंदी समाचार

‘पद्मावती’ से ‘पद्मावत’: अब सुप्रीम कोर्ट की डबल बेंच में अपील करेगी करणी सेना, आज ठाणे विरोध मार्च